क्या आपको पता है फायदे की जगह बहुत नुकसान भी हैं हल्दी के? ये रही लिस्ट

Haldi ke nuksaan : क्या आपको पता है हल्दी हमारे शरीर को सेहतमंद रखने का काम करती है. इससे रोगों से लड़ने की क्षमता मिलती है. और तो और ये शरीर के सूजन को भी कम करने का काम करती है. लेकिन इसके नुकसान भी बहुत हैं जिसके बारे में कम ही लोगों को पता होगा.

क्या आपको पता है फायदे की जगह बहुत नुकसान भी हैं हल्दी के? ये रही लिस्ट

अगर आप चाहते हैं कि हल्दी आपको नुकसान ना करे तो इसको सीमित मात्रा में ही खाएं.

Haldi ke nuksan : हल्दी एक ऐसा मसाला है जिसके बिना खाना कंप्लीट माना ही नहीं जाता है. इससे खाने में रंग और स्वाद दोनों बढ़ता है. लेकिन क्या आपको पता है. यह हमारे शरीर को सेहतमंद रखने का काम करती है. इससे रोगों से लड़ने की क्षमता मिलती है. और तो और ये शरीर के सूजन (swelling) को भी कम करने का काम करती है. लेकिन इसके नुकसान (disadvantage) भी बहुत हैं जिसके बारे में कम ही लोगों को पता होगा.

हल्दी खाने के क्या हैं नुकसान | What are the disadvantages of eating turmeric

- अगर आप चाहते हैं कि हल्दी आपको नुकसान ना करे तो इसको सीमित मात्रा में ही खाएं. नहीं तो कई तरीके से ये आपको नुकसान पहुंचा सकता है.

- ज्यादा हल्दी खाने के कारण आपका पेट फूल भी सकता है. इसके कारण डायरिया, गैस, पेट फूलने जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं. तो इसे ज्यादा ना खाएं.

- वहीं, आप लिवर से जुड़ी समस्या से जूझ रहे हैं तो हल्दी का सेवन कम करें. इससे आपकी परेशानी और बढ़ सकती है. इसको खाने से चेहरे पर रैशेज आ जाते हैं.

- हल्दी ज्यादा खाने से किडनी में स्टोन भी हो जाता है. इसके अलावा सिरदर्द की भी समस्या होती है. कुछ को तो घबराहट भी होती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com