क्या आपके भी मुंह से आती है बदबू, लोगों के सामने होना पड़ता है शर्मिंदा, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

Home remedy for bad breathe : जिन लोगों के मुंह से बहुत बदबू आती है ऐसे लोगों के लिए कुछ ऐसे असरदार घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिसको अपनाकर इससे निजात मिल जाएगी. 

क्या आपके भी मुंह से आती है बदबू, लोगों के सामने होना पड़ता है शर्मिंदा, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

मुंह की बदबू दूर करने के लिए आपको लौंग (clove) का सेवन करना चाहिए.

Mouth sting : कुछ लोग की शिकायत होती है कि वो ब्रश अच्छे से करते हैं बावजूद इसके उनके मुंह से बदबू (Bad breathe) आती है. जिसके चलते उन्हें किसी के सामने बात करने में हिचक और शर्मिंदगी महसूस होती है. लोग उनसे बात करने से कतरातें. ऐसे में उनका आत्मविश्वास कमजोर होता है. तो आज हम उन लोगों के लिए कुछ ऐसे असरदार घरेलू उपाय (home remedy for bad breathe) बताने जा रहे हैं जिसको अपनाकर इससे निजात मिल जाएगी. 

मुंह की बदबू के घरेलू उपाय

- मुंह की बदबू को दूर करने के लिए आपको लौंग (Clove) का सेवन करना चाहिए. इसको खाते ही मुंह में इसका अरोमा घुल जाता है और बदबू दूर होने लगती है. यह बहुत ही असरदार तरीका है.

- एक गिलास पानी में 2 चम्मच एपल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) मिलाएं और मुंह में थोड़ा-थोड़ा पानी लेकर गरारा करें. ऐसा करने से आपको निश्चित ही इस बदबू से छुटकारा मिल जाएगा.

- इलायची भी बहुत असरदार होती है मुंह की बदबू दूर करने के लिए. इलायची को दिन में 3 से 4 बार चबाएं. आप चाहें तो इसको पानी में उबालकर भी पी सकते हैं.

- इसके अलावा रोजाना सुबह और शाम ब्रश जरूर करें. ऐसा करने से भी आपके मुंह की बदबू कम होने लगेगी. तो ये रहे मुंह की बदबू दूर करने की आसान टिप्स.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.