पेल्विक मसल्‍स को मजबूत बनाने के लिए हर महिला को करनी चाहिए ये Exercise

बहुत कम महिलाएं होंगी जिन्होंने ये सोचा होगा कि पेल्विक मसल्स मजबूत होनी चाहिए. पेल्विक एरिया आपके शरीर का वो हिस्सा है जो ब्लैडर, यूटरस, वजाइना और रेक्टम के हिस्से को कवर करता है. 

पेल्विक मसल्‍स को मजबूत बनाने के लिए हर महिला को करनी चाहिए ये Exercise

वीरभद्रासन में हाथों को 180 डिग्री पर फैला कर रखें. कम से कम 15 से 20 सेकंड तक एक पोज में रहें.

नई दिल्ली :

खुद को फिट रखने के लिए आप क्या कुछ नहीं करते. सुबह उठते हैं, सैर पर जाते हैं या योग करते हैं. कम से कम इतना समय तो खुद के लिए निकालते ही हैं कि बीपी, कोलेस्ट्रॉल, शुगर जैसी तकलीफें ज्यादा हावी न हो सकें. सेहत की बात होती है तो दिल और दिमाग का ख्याल सबको आता है. पर क्या कभी ऐसा भी ख्याल आया कि अपने पेल्विक एरिया को भी मजबूत किया जाए. बहुत कम महिलाएं होंगी जिन्होंने ये सोचा होगा कि पेल्विक मसल्स मजबूत होनी चाहिए. पेल्विक एरिया आपके शरीर का वो हिस्सा है जो ब्लैडर, यूटरस, वजाइना और रेक्टम के हिस्से को कवर करता है.  इसलिए जब अपनी सेहत का ख्याल रखें तो कुछ ऐसे योग भी करें जो आपके पेल्विक हिस्से को मजबूत बनाएं.

bt1ln41c

हनुमानासन

एक पैर पर खड़े कर दूसरे पैर को पूरा खोल दें. और अब कोशिश करें धीरे धीरे नीचे बैठने की. शुरुआत में मुश्किल हो सकती है. पर लगातार करते रहने से पैरों की फुल स्ट्रेचिंग हो सकेगी. कुछ देर इसी अवस्था में रहें.  कम से कम तीन बार इस प्रक्रिया को दोहराएं.

वीरभद्रासन

इस आसन को करने के लिए एक पैर को  आगे लेकर आएं और दूसरा पैर पीछे को स्ट्रेच करें. फिर एक पैर को घुटने से मोड़ते हुए दूसरे पैर को और स्ट्रेच करें. इसी तरह दूसरे पैर के साथ भी यही प्रक्रिया अपनाएं. इस दौरान हाथों को 180 डिग्री पर फैला कर रखें. कम से कम 15 से 20 सेकंड तक एक पोज में रहें.

भू नमन आसन

अक्सर आपने स्केटिंग करने वाले बच्चों को देखा होगा. जो बार बहुत नीचे सेट होने की स्थिति में दोनों पैर और हाथों को फैलाकर बार को क्रॉस करते हैं. भू नमन आसन भी ऐसे ही होता है. इस आसन के लिए योगा मैट पर बैठें. फिर अपने दोनों पैर फैला लें. आगे तरफ  झुकते हुए दोनों हाथों से पंजों को पकड़ें. इस अवस्था में कम से कम 15 से 20 सेकंड के लिए रहें.

भद्रासन

आसान भाषा में इस आसन को तितली आसन भी कहा जाने लगा है. इस आसन के लिए सबसे पहले योगा मैट पर बैठ जाएं. दोनों पैरों के पंजों को आपस में जोड़ लें. हाथों से पंजे पकड़ें और अंत में पैरों को ऊपर नीचे हिलाएं.

मलासन


उकरू बैठने की जो पॉजिशन कही जाती है. ठीक वही इस योग की मुद्रा है. पूरा ऊपर उठें और फिर उकरू बैठें और कम से कम तीन या पांच बार इस प्रक्रिया को दोहराएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com