ठंड में रजाई, कंबल और गर्म कपड़े आ गए हैं बाहर, लेकिन इनके इस्तेमाल से पहले ये काम जरूर करें

चूंकि ठंड बढ़ती जा रही है तो गर्म कपड़े, रजाई और कंबल भी बाहर आ गए हैं लेकिन इन्हें इस्तेमाल करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी हो जाता है. 

ठंड में रजाई, कंबल और गर्म कपड़े आ गए हैं बाहर, लेकिन इनके इस्तेमाल से पहले ये काम जरूर करें

ठंड की वजह से कपकपाहट बढ़ने लगी है, हर दिन पारा नीचे की ओर लुढ़कते जा रहा है. सर्द हवाएं चल रही हैं और सुबह के समय घना कोहरा भी दिखने लगा है. ऐसे में खुद का ख्याल रखना जरूरी है. गर्म कपड़े पहनना और सोते समय रजाई या कंबल से खुद को ढक कर रखना अब बेहद जरूरी हो गया है. चूंकि ठंड बढ़ती जा रही है तो गर्म कपड़े, रजाई और कंबल भी बाहर आ गए हैं लेकिन इन्हें इस्तेमाल करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी हो जाता है. 


साल भर तक अलमारी या बॉक्स में रखे हुए गर्म कपड़े या रजाई-कंबल जब ठंड पड़ने पर बाहर निकाले जाते हैं तो इनमें अजब सी स्मेल आती है. चूंकि ये साल भर तक रखे रहते हैं इस बीच बरसात के मौसम में बारिश के कारण इनमें कई बार सीलन भी लग जाती है. ऐसे में हमें इन्हें दोबारा पहनने या ओढ़ने के लिए कैसे तैयार करना है हम आपको यहां विस्तार में बताने जा रहे हैं. 


धूप दिखाएं

अपनी रजाई, कंबल और गर्म कपड़ों को बॉक्स या अलमारी से निकालने के बाद इन्हें तुरंत पहनने से पहले उन्हें धूप में रखें. कम से कम चार-पांच घंटे धूप दिखाना जरूरी है, ऐसा करने से कपड़ों के अंदर की नमी चली जाती है, साथ ही अगर आपने कपड़ों में फिनाइल की गोलियां रखी थीं, तो उसकी स्मेल भी चली जाती है.

झटक कर निकालें धूल

साल भर रखे रहने के कारण रजाई और कंबलों में धूल जम जाती है. इसके लिए इन्हें अच्छे से झटकना जरूरी है, ताकि धूल इनसे बाहर हो जाए. आप चाहे तो किसी मोटे डंडे की मदद से इन्हें पीट-पीट कर धूल निकाल सकते हैं. 

क्लीनिंग

गर्म कपड़ों को पहनने से पहले इनकी सफाई बहुत जरूरी होती है. आप अलमारी से निकालने के बाद पहले स्वेटर, जैकेट और मफलर आदि को अच्छे से धो लें या ड्राई क्लीन करा लें. इससे कपड़ों में से स्मेल और धूल निकल जाती है. रजाई या कंबल के कवर को भी धो लेना है.

कवर लगाएं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रजाई या कंबल अगर आप ऐसे ही ओढ़ना शुरू कर देते हैं तो वे बहुत जल्द गंदे हो जाते हैं. ऐसे में आपको करना ये हैं कि इस्तेमाल करना शुरू करने से पहले आप इनमें कवर लगा लें ताकि ये सेफ रहें.