Uric acid के मरीज ना खाएं Non veg, सेहत और जाएगी बिगड़, किडनी हो सकती है डैमेज

Non veg food : नॉन वेज यूरिक एसिड को ट्रिगर करने का काम करता है तो चलिए जानते हैं नॉनवेज कैसे सेहत को प्रभावित करता है सेहत को.

Uric acid के मरीज ना खाएं Non veg, सेहत और जाएगी बिगड़, किडनी हो सकती है डैमेज

High uric acid : नॉनवेज हाई प्रोटीन वाला फूड है, जो कि यूरिक को प्रोड्यूस करता है.

Kidney damage : यूरिक एसिड एक ऐसी गंभीर बीमारी है जिसमें खाने पीने का बहुत ज्यादा एहतियात बरतना पड़ता है. कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जिसको हाथ भी नहीं लगाना होता है. अगर मरीज उनका परहेज ना करे तो किडनी डैमेज होने का भी खतरा बढ़ जाता है. नॉन वेज (Non veg food) भी उसमें शामिल है. ये यूरिक एसिड (uric acid trigger food) को ट्रिगर करने का काम करता है तो चलिए जानते हैं नॉनवेज कैसे सेहत को प्रभावित करता है.

यूरिक में नॉनवेज क्यों ना खाएं | non veg in uric acid

  • नॉनवेज हाई प्रोटीन वाला फूड है. जो कि यूरिक को प्रोड्यूस करता है. इस बीमारी में रेड मीट बिल्कुल नहीं खाना चाहिए. इससे ना सिर्फ यूरिक की परेशानी बढ़ेगी बल्कि किडनी फेलियर और लिवर डैमेज का भी खतरा होता है. 

  • एक बात और बता दें कि यूरिक एसिड पुरुषों में 4 से 6.5 mg/dl और महिलाओं में 3.5 से 6 mg/dl यूरिक एसिड नॉर्मल माना जाता है. इससे ज्यादा चिंता का विषय हो सकता है.

यूरिक एसिड के लक्षण

  • यूरिक एसिड में जोड़ों में दर्द शुरू हो जाता है. इससे हाथ के ज्वाइंट में भी दर्द होता है. यूरिक बढ़ने पर किडनी स्टोन भी होने का खतरा बढ़ता है. ऐसे में आपको समय रहते ब्लड टेस्ट कराना चाहिए. इससे आपके यूरिक एसिड का लेवल बढ़ता है.

  •  इसलिए इस बीमारी में रेड मीट से पूरी तरह दूरी बना लें. हाई प्रोटीन वाले फूड्स का सेवन ना करें. और ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं. एक्सरसाइज को भी जीवन का हिस्सा बनाएं. 


 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

दिवाली से पहले बाजारों में बढ़ी रौनक, रोजाना खरीदारों की लग रही भीड़

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com