Diwali 2021 Tips for Diabetes patients: डायबिटीज पेशेंट इस फेस्टिव सीजन ब्लड शुगर लेवल को रखना चाहते हैं कंट्रोल, फॉलो करें ये टिप्स

Happy deepawali 2021:डायबिटीज के मरीजों के मन में एक सवाल हमेशा उथल-पुथल करता रहता है कि आखिर त्यौहार के मौके पर स्वादिष्ट लजीज व्यंजनों से दूर रहे बिना अपना ब्लड शुगर लेवल कैसे कंट्रोल किया जाए.

Diwali 2021 Tips for Diabetes patients: डायबिटीज पेशेंट इस फेस्टिव सीजन ब्लड शुगर लेवल को रखना चाहते हैं कंट्रोल, फॉलो करें ये टिप्स

कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें अपनाकर डायबिटीज के मरीजों के त्यौहार का मज़ा फीका किये बिना उनकी सेहत का ख्याल रखा जा सकता है.

नई दिल्ली :

Diwali 2021: फेस्टिव सीजन की शुरुआत होने जा रही है. ऐसे में त्योहारों का जश्न बिना मिठाइयों के अधूरा है. घर पर जहां ढेर सारे स्वादिष्ट पकवान बनते हैं तो वहीं बाजार से लाई गई ढेर सारी स्वीट्स फेस्टिवल्स के सेलिब्रेशन को दोगुना कर देती हैं. ऐसे में डायबिटीज के मरीजों के मन में एक सवाल हमेशा उथल-पुथल करता रहता है कि आखिर त्यौहार के मौके पर स्वादिष्ट लजीज व्यंजनों से दूर रहे बिना अपना ब्लड शुगर लेवल कैसे कंट्रोल किया जाए. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें अपनाकर डायबिटीज के मरीजों के त्यौहार का मज़ा फीका किये बिना उनकी सेहत का ख्याल रखा जा सकता है.

खाएं डार्क चॉकलेट

अगर आपको डायबिटीज है और मीठा खाने का मन कर रहा है तो आप मीठे की जगह डार्क चॉकलेट खा सकते हैं. इस फेस्टिव सीजन अपने शुगर लेवल को कंट्रोल करते हुए मिल्क चॉकलेट की बजाय डार्क चॉकलेट खाना ज्यादा बेनिफिशियल है. दरअसल डार्क चॉकलेट में काफी कम क्वांटिटी में शुगर होता है जिससे आपका ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहेगा.

पिएं ढेर सारा पानी

डायबिटीज के मरीजों को दिन भर पानी पीते रहना चाहिए. ज्यादा पानी पीने से आप हेल्दी फील करेंगे और बॉडी में पानी की कमी भी नहीं होगी. खुद को हाइड्रेट रखने से आपका डाइजेस्टिव सिस्टम ठीक रहेगा और आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा.

बेकरी प्रोडक्ट्स को कहें ना

फेस्टिवल्स पर डायबिटीज के मरीजों के लिए भी खास तौर पर मिठाईयां बनाई जा सकती है. इसके लिए बस आप शक्कर की जगह स्टीविया या फिर शुगर फ्री का इस्तेमाल करें. हालांकि त्योहारों पर बेकरी प्रोडक्ट से बिल्कुल दूर रहें. बेकरी प्रोडक्ट खाने से बॉडी में शुगर का लेवल बढ़ जाता है. शुगर के साथ-साथ ये बॉडी का फैट भी बढ़ाता है.

ड्राई फ्रूट्स रहेंगे हेल्दी

दीपावली पर एक दूसरे को गिफ्ट देने का ट्रेडिशन है. ज्यादातर लोग एक दूसरे को ड्राई फ्रूट्स तोहफे में देते हैं. ऐसे में अगर आप अपना ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो मिठाई की जगह ड्राई फ्रूट खा सकते हैं. ये आपकी हेल्थ के साथ-साथ आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखेगा.

टाइम से खाएं खाना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डायबिटीज के मरीजों के लिए टाइम पर खाना बहुत जरूरी है.अगर खाने में थोड़ा भी लंबा गैप हो जाए तो ब्लड शुगर लेवल लो हो जाता है जिसके काफी खतरनाक कॉम्प्लिकेशंस हो सकते हैं. ऐसे में अगर अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना हैं तो थोड़ी थोड़ी देर में खाना खाएं. आप चाहें तो त्यौहारों पर कम क्वांटिटी में लज़ीज़ व्यंजन भी खा सकते हैं.