विज्ञापन
This Article is From Sep 09, 2021

Dimples: क्या आप भी हैं डिंपल गर्ल, जानें गालों पर डिंपल पड़ने के पीछे का साइंस

Dimples: क्या आप भी डिंपल को ब्यूटी स्पॉट मानती हैं और ये सोचती हैं कि काश! आपके गालों पर भी डिंपल पड़ते? अगर आपका जवाब हां है तो आपको बता दें कि डिंपल (Dimple) पड़ने की वजह जेनेटिक होने के साथ-साथ मांसपेशियों से भी जुड़ी हुई है.

Dimples: क्या आप भी हैं डिंपल गर्ल, जानें गालों पर डिंपल पड़ने के पीछे का साइंस
Dimples: जानिए क्या है गालों पर डिंपल पड़ने का साइंस
नई दिल्ली:

Dimples: कई लोगों की खूबसूरती पर चार चांद लगाने वाले डिंपल (Dimple) कुदरती खूबसूरती का एक हिस्सा है. आप कई स्किन प्रोडक्स की मदद से फेस पर ग्लो तो ला सकते हैं, लेकिन डिंपल नहीं ला सकते. डिंपल (Dimple) हर किसी के गालों पर नहीं पड़ते, कुछ लोग इसकी चाह रखते हैं और इसके लिए ऑप्रेशन का सहारा लेते हैं. कहा जाता है जिन लोगों के  डिंपल (Dimple) पड़ते हैं, वे लोग काफी लक्की होतेे हैं. हैरानी की बात है कि ये डिंपल (Dimple) गालों के अलावा बॉडी के किसी भी हिस्से पर नहीं पड़ सकते हैं. डिंपल चेहरे की खूबसूरती को कई गुना बढ़ाने के साथ ही आपको आकर्षित भी बनाते हैं. हल्की सी मुस्कुराहट से चेहरे पर उभर आने वाले इन डिंपल (Dimple) के पीछे का साइंस जानकर हैरान हो जाएंगे आप.

डिंपल से भरी क्यूटनेस स्माइल

क्या आप भी डिंपल को ब्यूटी स्पॉट मानती हैं और ये सोचती हैं कि काश! आपके गालों पर भी डिंपल पड़ते? अगर आपका जवाब हां है तो आपको बता दें कि डिंपल (Dimple) पड़ने की वजह जेनेटिक होने के साथ-साथ मांसपेशियों से भी जुड़ी हुई है. दुनियाभर में कई ऐसे मेल-फीमेल सेलिब्रिटी स्टार हैं, जो अपनी डिंपल (Dimple) स्माइल के लिए काफी फेमस हैं जैसे- प्रीति जिंटा, शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण, आलिया भट्ट.

जेनेटिक है डिंपल

कुछ लोगों का मानना है कि डिंपल (Dimple) जेनेटिक यानी आनुवांशिक होते हैं, जो पहली जेनरेशन से दूसरी जेनरेशन को विरासत में मिलता है. ऐसा भी जरूरी नहीं है कि आपके माता-पिता के गालों पर डिंपल पड़ता है तो आपको भी पड़े. डिंपल (Dimple) एक आनुवांशिक गुण है, इसे मानने के कोई पर्याप्त साक्ष्य नहीं है.

jlj5p118

 Dimples: कहीं ये तो नहीं डिंपल की वजह

ये भी हो सकता है कारण

कुछ लोगों का मानना है कि गाल में मौजूद एक मसल दूसरों की तुलना में छोटी होती है, यही कारण है कि गाल में डिंपल (Dimple) पड़ते हैं. बताया जाता है कि गाल में मौजूद इस मसल को जाइगोमैटिकस कहते हैं, इस मसल के बंट जाए या छोटे रह जाने से भी गाल में डिंपल (Dimple) पड़ते हैं.

गाल और चेहरे की ठुड्डी के डिंपल

बता दें कि डिंपल (Dimple) गाल के अलावा चेहरे की ठुड्डी (chin) में भी पड़ते हैं. चेहरे की ठुड्डी (chin) में पड़ने वाले डिंपल (Dimple) जेनेटिक ना होकर यहां मौजूद हड्डियों के आपस में जुड़े ना होने से बनते हैं. माना जाता है कि कई बार मां के गर्भ में पल रहे शिशु के चेहरे की ठुड्डी में लेफ्ट और राइट साइड की हड्डी आपस में नहीं जुड़ पाती, जिसका कारण डिंपल (Dimple) होता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
एक्सपर्ट से जानिए क्या बच्चे को लेटकर दूध पिलाने से दूध कान में चला जाता है?
Dimples: क्या आप भी हैं डिंपल गर्ल, जानें गालों पर डिंपल पड़ने के पीछे का साइंस
मुंह में निकले छालों को दूर करती हैं ये 5 घरेलू चीजें, लगाने पर तेजी से दिखने लगता है असर 
Next Article
मुंह में निकले छालों को दूर करती हैं ये 5 घरेलू चीजें, लगाने पर तेजी से दिखने लगता है असर 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com