विज्ञापन
This Article is From May 10, 2022

Arhar dal benefits: अरहर दाल डायबिटीज रोगियों के लिए है बहुत फायदेमंद, जानें इसके अन्य लाभ

Health benefits: अरहर दाल रोज खायी जाने वाली दाल है, इसके बिना भारतीय खाना पूरा नहीं होता है. आपको बता दें कि प्रोटीन, फाइबर और कार्बाेहाइड्रेट से भरपूर पीली दाल डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इसके अलावा भी ये कई तरह की परेशानियों से निजात दिलाती है, जो इस लेख में आप जानेंगे.

Arhar dal benefits: अरहर दाल डायबिटीज रोगियों के लिए है बहुत फायदेमंद, जानें इसके अन्य लाभ
Pulse benefits: अरहर की दाल मधुमेह रोगियों के लिए है फायदेमंद.

Diabetes diet: डायबिटीज आजकल बहुत आम बीमारी हो गई है. हर घर में इससे शिकार एक व्यक्ति जरूर है. इसका कारण है खराब लाइफस्टाइल (lifestyle) जिसकी वजह से लोग इसकी जद में आ रहे हैं. ऐसे में उनका खान पान बहुत संयमित रखना पड़ता है, ताकि उनका शुगर लेवल (sugar level) मेंटेन रहे. आज इस लेख में हम आपको मधुमेह (Diabetes) रोगियों के लिए अरहर की दाल के लाभ बताने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं पीली दाल (arhar dal) खाने के फायदे. 

अरहर दाल के फायदे | Health benefits of arhar dal 

  1. अगर आप डायबिटिक हैं तो आपको अरहर की दाल खानी शुरू कर देनी चाहिए, क्योंकि इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स 29 होता है, जो कि मधुमेह रोग से पीड़ित लोगों के लिए अच्छा माना जाता है. इसके अलावा यह कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्त्रोत है, जिससे शरीर ऊर्जावान बनी रहती है. इसको खाने से ब्लड शुगर लेवल में संतुलन बना रहता है.
  2. पीली दाल अरहर में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो पाचन क्रिया के लिए अच्छी मानी जाती है. यह कब्ज और अपच जैसी समस्या से निजात दिलाती है. अगर आपको एक स्वस्थ जीवन जीना है तो प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना बहुत आवश्यक है. ऐसे में दाल के सेवन से आपका इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होगा.
  3. इसके अलावा यह वजन कम करने में भी बहुत सहायक होती है. अगर आप रोजाना एक कटोरी तुअर दाल का सेवन करते हैं तो आपके वजन में तेजी से सुधार आएगा. असल में इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो आपको जल्दी-जल्दी भूख लगने से बचाता है.अरहर की दाल कार्बोहाइड्रेट का अच्छा सोर्स है,यह मस्तिष्क और नर्वस सिस्टम के लिए अच्छा माना जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

'पृथ्वीराज' के ट्रेलर लॉन्च में कुछ ऐसे नजर आए अक्षय कुमार और मानुषी छिल्लर

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
हेल्दी डाइट लेने के बावजूद क्यों बढ़ता है वजन, यहां जानिए
Arhar dal benefits: अरहर दाल डायबिटीज रोगियों के लिए है बहुत फायदेमंद, जानें इसके अन्य लाभ
हेल्दी वेट गेन करना है तो चिया सीड्स खाने का यह तरीका अपनाएं, शरीर में भर जाएगा मांस
Next Article
हेल्दी वेट गेन करना है तो चिया सीड्स खाने का यह तरीका अपनाएं, शरीर में भर जाएगा मांस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com