Dry Skin In Summer: धूप और ड्राईनेस के कारण स्किन में होने लगी है खुजली तो अपनाएं ये नुस्खे, तुरंत मिलेगा आराम

Remedies for itchy skin all over : गर्मी में स्किन ड्राई होने से हो रही है बहुत खुजली तो अपनाएं ये नुस्खे (Home Remedies).

Dry Skin In Summer: धूप और ड्राईनेस के कारण स्किन में होने लगी है खुजली तो अपनाएं ये नुस्खे, तुरंत मिलेगा आराम

Remedies for itchy skin all over : इन चीजों से दूर हो जाएगी खुजली की समस्या.

Skin Care Tips In Summer: गर्मी में तेज धूप के कारण ड्राईनेस और इचिंग की समस्या आम हो जाती है. इस मौसम में कई चीजें त्वचा (Skin) की नमी को सोख लेती हैं जिससे स्किन रफ हो जाती है और कई समस्याएं (Skin Problems) होने लगती हैं. तेज धूप इसका प्रमुख कारण हो सकता है. धूप के कारण त्वचा में जलन, खुजली और ड्राइनेस (Dryness) की समस्या बढ़ जाती है. आइए जानते हैं कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies) जिससे  गर्मी के कारण होने वाली स्किन प्रॉब्लम से राहत मिल सकती है. 

कोई भी क्रीम लगा लें सन टैनिंग जाएगी बस इस चीज से, इस्तेमाल करें फिर विश्वास करें

गर्मी में ऐसे रखें अपनी स्किन का ख्याल (Take care of your skin like this in Summers)

दही का उपयोग
स्किन संबंधी प्रॉब्लम्स के लिए दही सबसे अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. इससे स्किन को आराम मिलता है. दही खाने से त्वचा को ठंडक मिलेगी साथ ही पेट सेबंधी परेशानियां भी कम होंगी. दही एक बेहतरीन क्लींजर भी है. इसे स्किन पर अप्लाई करने से जलन, इचिंग और रेडनेस जैसी समस्याएं कम करने में मदद मिल सकती है.

sm899ono

पेशाब में जलन है तो चावल और गेंहू का यह आयुर्वेदिक इलाज मिनटों में दूर कर देगा सारी परेशानी

खीरा 
खीरे में प्राकृतिक रूप से एनाल्जेसिक प्रॉपटी होती है. यह स्किन के जलन और उसके कारण हो रही इचिंग को कम करने का काम करती है. खीरे के स्लाइस को आंखों पर रखने से सूदिंग इफैफ्ट होता है जिससे गर्मी से हो रही परेशानी कम हो सकती है.

d3dmi7go

Photo Credit: Pixabay

एलोवेरा जैल
रूखेपन के कारण स्किन संबंधी परेशानियों से बचने में एलोवेरा जैल मदद कर सकता है. पोषक तत्वों से भरपूर एलोवेरा जैल स्किन पर अप्लाई करने से रुखापन कम होगा जिससे इचिंग की समस्या कम करने में मदद मिलेगी.

ग्रीन  टी
ग्रीन टी बैग्स गर्मी के कारण समस्याएं झेल रही स्किन के लिए काफी राहत प्रदान करने वाला हो सकता है. ग्रीन टी बैग्स को कुछ देर पानी से भिगोकर रखने के बाद जलन और खुजली से प्रभावित स्किन पर रखें.

c9bqifn8

आलू का रस
गर्मी से होने वाली स्किन प्रॉब्लम में आलू का रस और पेस्ट भी राहत देने वाला उपाय साबित होगा. यह सन बर्न जैसी परेशानी में भी असरकारी रूप से राहत प्रदान कर सकता है. कच्चे आलू के पेस्ट को खुलजी वाली जगह पर अप्लाई करने से तमाम तरह की स्किन प्रॉब्लम्स से आराम मिलेगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सामाजिक सद्भाव, समानता, सामाजिक न्याय: बाबासाहेब के विचार आज कितने प्रासंगिक हैं?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com