कमर के साइज 40 से होना चाहते हैं 34, तो आज से ही खाना शुरू कर दीजिए कुछ देसी चीजें 

Desi Foods For Weight Loss: कई बार हम वजन तो कम करना चाहते हैं लेकिन यह नहीं समझ पाते कि शुरूआत कहां से करें. यहां घर की कुछ ऐसी देसी चीजों की लिस्ट है जिनसे आप वेट लॉस जर्नी शुरू कर सकते हैं. 

कमर के साइज 40 से होना चाहते हैं 34, तो आज से ही खाना शुरू कर दीजिए कुछ देसी चीजें 

Desi Diet: ये देसी चीजें घटाएंगी तेजी से वजन. 

खास बातें

  • इस तरह कम होगा वजन.
  • देसी फूड्स करें डाइट में शामिल.
  • कमर होने लगेगी पतली.

Weight Loss: ऐसा अक्सर ही होता है कि हम वजन घटाने के लिए वेट लॉस डाइट चार्ट देखते हैं और चीजों के नाम देखते ही सिर पकड़ लेते हैं. एवोकाडो या चिया सीड्स जैसी चीजें हमारे आसपास कम ही मिलती हैं और अगर मिलती भी हैं तो बेहद महंगी होती हैं. लेकिन, हमारे घरों में आयदिन इस्तेमाल होने वाली भी ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें सही तरह से खाया जाए तो वजन कम हो सकता है. आपकी कमर का साइज 40 है तो कुछ महीनों बाद 34 भी हो सकता है. जानिए कौनसे हैं ये देसी फूड्स (Desi Foods) जो वेट लॉस में करते हैं मदद. 

एक महीने बाद है शादी और करना चाहती हैं Weight Loss तो आज से अपना लीजिए ये 7 आदतें, कमर होने लगेगी पतली


वजन घटाने के लिए देसी चीजें | Desi Foods For Weight Loss 


दही 


वजन घटाने में दही आपकी मदद कर सकती है. इसमें गुड बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो पाचन को दुरुस्त रखते हैं. इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ओबेसिटी में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक फैट फ्री दही (Yogurt) 12 हफ्तों में वजन कम करने में सहायक हो सकती है. आप भी इसे अपनी डेली डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. 


टमाटर 

वॉटर और फाइबर से भरपूर टमाटम वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल किया जा सकता है. लेकिन, आपको टमाटर खाने के बजाय इसका जूस (Tomato Juice) बनाकर पीना होगा. टमाटर का जूस सेहत को और भी कई तरीकों से फायदा पहुंचाता है. 


नारियल का तेल 

स्किन और बालों पर तो अक्सर ही नारियल के तेल का इस्तेमाल होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि नारियल का तेल फैट पिघलाने में भी असरदार है. इस तेल के सेवन से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है और भूख भी कम लगती है. इसे खाना बनाने में इस्तेमाल किया जा सकता है. 


हरी पत्तेदार सब्जियां 


खानपान में विटामिन और खनिजों का होना भी आवश्यक है. विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन बी12, कैल्शियन और आयरन मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त रखने और मसल्स मजबूत करने का काम करते हैं. जितना हो सके खानपान में हरी सब्जियों को खाएं. 


दलिया 


फाइबर और प्रोटीन (Protein) से भरपूर दलिया वेट लॉस डाइट में शामिल करने के लिए परफेक्ट देसी फूड है. यह पाचन को सुचारू बनाता है और कम मात्रा में खाने पर भी पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है जिससे फूड इंटेक कम होने में मदद मिलती है. इसे खाने पर काफी देर तक भूख भी नहीं लगती. 

पोहा 


पोहा कैलोरी में कम होता है लेकिन इसमें कार्बोहाइड्रेट्स की अच्छीखासी मात्रा पायी जाती है. इसमें फाइबर, पौटेशियम और फैट भी पाया जाता है. इस चलते यह वजन घटाने के लिए अच्छा फूड है. एक हेल्दी नाश्ते के रूप में इसे खाया जा सकता है.

बढ़ती उम्र में भी त्वचा दिखेगी जवां, घर पर बनाएं एंटी-एजिंग फेस मास्क और देखें कमाल का असर 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

हम लोग : क्‍या उम्‍मीदों का बजट लेकर आएगी सरकार, कितनी पूरी होगी आस?