डेट नहीं करने वाले लोग होते हैं ज्यादा स्मार्ट, नहीं होते डिप्रेशन के शिकार

जो टीनएजर्स कभी किसी रोमांटिक रिश्ते में नहीं रहे हैं उनमें डेट करने वालों की तुलना में सामाजिक कौशल बेहतर होता है. उनमें अवसाद की मात्रा भी बेहद कम होती है. शोध में पाए गए नतीजे इस बात का खंडन करते हैं कि नॉन-डेटर्स या जो डेट नहीं करते हैं, वे परेशान रहते हैं.

डेट नहीं करने वाले लोग होते हैं ज्यादा स्मार्ट, नहीं होते डिप्रेशन के शिकार

डेट नहीं करने वाले किशोर/किशोरियों में डिप्रेशन होता है कम

न्यूयॉर्क:

शोधकर्ताओं ने पाया है कि जो टीनएजर्स कभी किसी रोमांटिक रिश्ते में नहीं रहे हैं उनमें डेट करने वालों की तुलना में सामाजिक कौशल बेहतर होता है. उनमें अवसाद की मात्रा भी बेहद कम होती है. शोध में पाए गए नतीजे इस बात का खंडन करते हैं कि नॉन-डेटर्स या जो डेट नहीं करते हैं, वे परेशान रहते हैं.

शोधकर्ताओं ने कहा कि जिन स्कूलों में स्वास्थ्य को बढ़ावा दिया जाता है वहां नॉन-डेटिंग को बेहतर स्वास्थ्य के विकास के एक विकल्प के तौर पर शामिल किया जाना चाहिए.

बॉलीवुड एक्ट्रेस नीना गुप्ता के घर की VIDEO देख आप भी कहेंगे - कितना सुकून है यहां

जॉर्जिया विश्वविद्यालय के स्टडी लीड ऑर्थर ब्रुक डॉग्लस ने कहा, "अंत में स्कूल में स्वास्थ्य के बारे में बताने वाले शिक्षकों, मानसिक स्वास्थ्य के पेशेवरों और टीचर्स को उन सामाजिक मानदंडों की पुष्टि करनी चाहिए जो किशोर-किशोरियों के व्यक्तिगत स्वतंत्रता का समर्थन करें ताकि वह यह निश्चित कर सकें कि डेट किया जाना चाहिए या नहीं, क्योंकि दोनों ही स्वीकार्य और हेल्दी ऑप्शंस हैं."

रेमो डिसूजा की पत्नी की तस्वीरें वायरल, Weight Loss की इन फोटोज़ को देख हर कोई हैरान

इस अध्ययन को स्कूल हेल्थ पत्रिका में प्रकाशित किया गया जिसमें कक्षा 10 के 594 विद्यार्थियों को शामिल किया गया था. शोधकर्ताओं ने इन्हें चार श्रेणियों में बांट दिया था और टीचर रेटिंग्स व उन्हें दी गई प्रश्नावली का उपयोग कर उनकी तुलना की गई.

VIDEO: यार के सवाल का कैसे जवाब दिया अनिल कपूर के बेटे ने...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com