होठों के कालेपन से हैं परेशान तो कॉफी में यह एक चीज मिलाकर लगाना कर दीजिए शुरू, Pink Lips पा लेंगे आप

Dark Lips Home Remedies: होंठ कई कारणों से काले पड़ सकते हैं. अगर आप भी होंठों की डार्कनेस दूर करना चाहते हैं तो यहां बताए तरीके आपके बेहद काम आ सकते हैं. 

होठों के कालेपन से हैं परेशान तो कॉफी में यह एक चीज मिलाकर लगाना कर दीजिए शुरू, Pink Lips पा लेंगे आप

Dark Lips: इस तरह गुलाबी बनेंगे होंठ. 

Home Remedies: कोमल, मुलायम और खूबसूरत नजर आने वाले होंठ पाने की सभी की इच्छा होती है. लेकिन, अक्सर ही यह इच्छा पूरी नहीं हो पाती. बहुत ज्यादा केमिकल वाले लिप प्रोडक्ट्स या लिपस्टिक के इस्तेमाल से, टैनिंग से या फिर होठों पर बार-बार जीभ लगाते रहने से भी होंठ काले (Dark Lips) हो सकते हैं. होंठों के कालेपन का कारण कई बार विटामिन बी3 और बी6 की कमी भी बनते हैं. जिंक की कमी से भी यह दिक्कत हो सकती है. लेकिन, होठों के कालेपन को दूर करना बहुत ज्यादा मुश्किल नहीं है. इस कालेपन (Darkness) को दूर करने के लिए कुछ आसान से घरेलू नुस्खे आजमाकर देखे जा सकते हैं. इन नुस्खों का असर तेजी से भी दिखता है और असरदार भी होता है. 

कलाई से नहीं निकल रहीं टाइट चूड़ियां तो इन 5 तरीकों को आजमाकर देख लीजिए तुरंत, फिसलकर गिरने लगेंगे चूड़ी-कंगन

होठों का कालापन कैसे करें दूर | How To Remove Lips Darkness 

कॉफी 

काले होंठों पर कॉफी (Coffee) का इस्तेमाल किया जा सकता है. कॉफी में ऑलिव ऑयल मिलाएं और स्क्रब बनाएं. इस स्क्रब को 1 से डेढ़ मिनट होंठों पर मलें और फिर पानी से धो लें. इस लिप स्क्रब का इस्तेमाल हफ्ते में एक बार किया जा सकता है. 

7gu6s2bo

शहद और नींबू 

होंठों के कालेपन को हल्का करने के लिए नींबू और शहद (Honey) को मिलाकर भी लगाया जा सकता है. नींबू स्किन को ब्लीचिंग गुण देता है तो शहद डेड स्किन सेल्स को छुड़ाकर होठों पर हुए डैमेज को ठीक करता है. 

k2n9tsso

खीरे का रस 

होंठों पर खीरा (Cucumber) लगाने पर पिग्मेंटेशन या कालेपन से छुटकारा मिल सकता है. इस कालेपन को दूर करने के लिए खीरे को घिसें और उसे निचौड़कर रस निकाल लें. इस रस को होंठों पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. हफ्ते में 5 से 6 बाद खीरे का रस होंठों पर लगाएं. होंठ खूबसूरत बनने लगेंगे. इस रस को रोजाना भी होंठों पर सुबह-शाम लगाया जा सकता है.

dehmpdi8

Photo Credit: iStock

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

'जरा हटके जरा बचके' की सक्सेस पार्टी में विक्की-सारा ने मचाया धमाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com