काले कपड़ों पर साफ नजर आने वाले डैंड्रफ को दूर करना है आसान, बस अपनाने होंगे कुछ घरेलू उपाय

Dandruff Home Remedies: सिर से डैंड्रफ को पूरी तरह दूर करने में मदद करेंगे ये घरेलू उपाय. इनके इस्तेमाल से बालों की सेहत भी होगी कई गुना बेहतर.

काले कपड़ों पर साफ नजर आने वाले डैंड्रफ को दूर करना है आसान, बस अपनाने होंगे कुछ घरेलू उपाय

Dandruff Removal: इस तरह दूर होगी रूसी की समस्या.

Hair Care: बालों में रूसी एक ऐसी समस्या है जो महिलाओं और पुरुषों दोनों को ही परेशान करती है. रूसी को खुश्की या डैंड्रफ (Dandruff) भी कहा जाता है. एक बार बालों में डैंड्रफ हो गया तो ये ना केवल बालों की खूबसूरती को बिगाड़ता है, बल्कि सफाई के लिहाज से भी ये ठीक नहीं है. कहीं बाहर जाने पर कपड़ों पर गिरी सफेद-सफेद रूसी देख आपको शर्मिंदगी महसूस करनी पड़ सकती है. ऐसे में इनसे छुटकारा पाना बहुत जरूरी हो जाता है. आइए जानते हैं कि ऐसे कौनसे घरेलू नुस्खे हैं जिससे डैंड्रफ से निजात पाना आसान हो जाता है. 

0kuasaig

रूसी से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Get Rid Off Dandruff 

कई बार सिर की त्वचा की सफाई का ध्यान न रखने या फिर शैंपू (Shampoo) के अधिक इस्तेमाल के कारण सिर की त्वचा सूखने लगती है और यही डैंड्रफ की वजह बन जाती है. शहरों में बढ़ता हुआ प्रदूषण भी डैंड्रफ का कारण बन रहा है. इसके कारण सिर में काफी खुजली होती है और ये डैंड्रफ बालों की खूबसूरती को भी खराब करता है.

नारियल तेल और नींबू

नारियल तेल में नींबू का रस मिलाकर सिर की त्वचा और बालों में लगाएं. इसे कुछ देर लगा रहने दें, उसके बाद बाल धों लें. जरूरत हो तो इस तरीके को सप्ताह में एक या दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं.

मेहंदी-आंवला-शिकाकाई

शिकाकाई, आंवला और मेहंदी ये तीनों ही ऐसी चीजें हैं जो बालों की कई दिक्कतों का रामबाण इलाज हैं. इन तीनों को गर्म पानी में मिलाकर रातभर भिगोकर रखें. अगले दिन इसे सिर पर लगाएं और इसी पानी से बाल धों लें. इससे ना केवल रूसी खत्म होगी, बल्कि बालों में चमक भी आएगी.

दही और मेथी दाना पाउडर

दही (Curd) डैंड्रफ को दूर करने का कारगर उपाय माना जाता है. इसमें थोड़ा सा मेथी दाना पाउडर मिला दिया जाए तो नतीजे और भी बेहतर होंगे. इस मिश्रण को सिर पर लगाकर आधे घंटे छोड़ दें. उसके बाद सिर को धो लें. रूसी की स्थिति में काफी लाभ होगा.

अंडा, मेहंदी और नींबू

अंडा जिस प्रकार से शरीर की सेहत के लिए फायदेमंद है, उसी तरह बालों की सेहत के लिए भी लाभकारी है. मेहंदी में अंडे (Eggs) और नींबू को मिलाकर बालों में लगाएं. कुछ घंटे बाद इसे धो डालें. इससे न केवल रूसी से निजात मिलेगी, बल्कि बालों की कंडीशनिंग भी होगी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com