विज्ञापन

डायबिटीज बढ़ती ही जा रही है तो इस फूल की चाय बनाकर पी लीजिए, हो जाएगी कंट्रोल में

आपके किचन में रखीं 2 तरह की बीज और साथ में एक खास किस्म का फूल मिलाकर आप चाय तैयार कर सकते हैं, फिर डायबिटीज हो जाएगी एकदम ठीक.

डायबिटीज बढ़ती ही जा रही है तो इस फूल की चाय बनाकर पी लीजिए, हो जाएगी कंट्रोल में
Tea For Diabetes : डायबिटीज के मरीज यह खाएं.

Health Tips: शुगर इन दिनों ऐसी परेशानी बन चुकी है. जिससे निपटने के लिए लोग तरह तरह के उपाय करते हैं. खासतौर से ऐसे लोग जिन्हें अंदेशा होता है कि वो शुगर ( Diabetes) के शिकार हो सकते हैं वो भी घरेलू नुस्खे ( Home Remedies) अपनाने लगते हैं. अक्सर ऐसा देखा गया है कि शुगर की दवाइयां भी कोई  ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कारगर साबित नहीं होतीं. ऐसे में लोग अपनी डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए तरह तरह के नुस्खे आजमाते हैं. कुछ लोग मेथी दाने की चाय पीते हैं तो कुछ लोग कड़वी नीम का अर्क पीते हैं. ऐसे बहुत से घरेलू नुस्खे हैं लेकिन कौन सा नुस्खा श्योर शॉट है ये कम ही लोग जान पाते हैं. आप भी अगर शुगर से निपटने के लिए कोई घरेलू तरीका आजमाना चाहते हैं तो आपको ज्यादा भटकने की जरूरत नहीं है. आपके किचन में रखीं दो तरह की बीजें (Seeds) और साथ में एक खास किस्म का फूल मिलाकर आप चाय तैयार कर सकते हैं. जो शुगर की बड़ी दुश्मन मानी जाती है.

इन बीजों से बनाए चाय | Home Remedies For Sugar Patient

इस चाय को बनाने के लिए आपको अपने किचन के वो डिब्बे निकालने हैं जिनमें खड़ा धनिया रखा हो और वो डिब्बा जिसमें मेथी दाना रखा हो. मेथी दाना तो स्वाद में वैसे भी कड़वा ही होता है. इन दोनों बीजों को रात में ही पानी में भिगो कर रख दें. अगर एक ही व्यक्ति के लिए ये खास चाय बनानी हैं तो एक गिलास चाय के हिसाब से एक एक चम्मच दोनों बीजें भिगा दें. इन बीजों के साथ आपको पनीर फूल मिलाना है. जो एक तरह का मसाला है.

Latest and Breaking News on NDTV

उबालने पर दें ध्यान

इन सबको मिलाकर पानी में उबलने रख दें. आपको ध्यान रखना है कि सिर्फ पानी में एक उबाल आने के बाद ही ये न समझें कि चाय बन चुकी है. आपको कम से कम दस मिनट तक धनिया के बीज, मेथी दाना और पनीर फूल का पानी उबालना है. इसके बाद इस पानी का सेवन खाली पेट ही करना है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
स्किन डॉक्टर ने बताया नई दुल्हन को कभी नहीं करनी चाहिए एक गलती, त्वचा हो सकती है खराब
डायबिटीज बढ़ती ही जा रही है तो इस फूल की चाय बनाकर पी लीजिए, हो जाएगी कंट्रोल में
एक्ट्रेस जान्हवी कपूर फिट रहने के लिए कॉफी में डालकर पीती हैं बस यह चीज, फिट रहने के साथ स्किन करती है ग्लो
Next Article
एक्ट्रेस जान्हवी कपूर फिट रहने के लिए कॉफी में डालकर पीती हैं बस यह चीज, फिट रहने के साथ स्किन करती है ग्लो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com