Covid 19: इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, बीमारियों से रहेंगे दूर!

कोरोना काल में हेल्दी डाइट का सेवन करना बेहद जरूरी है, क्योंकि अगर आपका शरीर सेहतमंद होगा, तो आप कई तरह के इंफेक्शन से खुद को सुरक्षित रख सकेंगे. हम आपको कुछ खास टिप्स बता रहे हैं, जो आपको हेल्दी रखने में मदद करेंगे.

Covid 19: इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, बीमारियों से रहेंगे दूर!

Covid 19: इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें.

नई दिल्ली:

हेल्दी डाइट सेहतमंद रहने और कई तरह की बीमारियों से दूर रखने में मदद करती है. हम जो भी खाते हैं उसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है. इसलिए हमेशा ऐसी चीजों का सेवन करें, जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती हैं, ताकि हम कई तरह के इंफेक्शन से सुरक्षित रह सकें. वहीं कोरोना काल में हेल्दी डाइट का सेवन करना बेहद जरूरी हो गया है, क्योंकि अगर आपका शरीर सेहतमंद होगा, तो आप कई इंफेक्शन से खुद को सुरक्षित रख सकेंगे. हम आपको कुछ खास टिप्स बता रहे हैं, जो आपको हेल्दी रखने में मदद करेंगे.

हेल्दी रहने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

1. सेहतमंद और फिट रहने के लिए अपनी डाइट में ताज़ी सब्जियां और फल शामिल करें. इनमें सभी तरह के जरूरी न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं और हमें कई बीमारियों से दूर रखते हैं. 

2. इम्यून सिस्टम को हेल्दी और स्ट्रॉन्ग रखने के लिए विटामिन-सी युक्त चीजों का अधिक सेवन करें. रस वाले फल जैसे संतरा और नींबू शरीर में होने वाले इंफेक्शन को रोकने में मदद करते हैं. 

3. कोरोना काल में किसी भी तरह से इंफेक्शन से बचने के लिए हल्दी का सेवन जरूर करें. इसके अलावा गर्म पानी के साथ लॉन्ग, सूखी अदरक अपनी डाइट में शामिल करें, इससे गला साफ रहने में मदद मिलेगी. 

4. अच्छे इम्यून सिस्टम के लिए अपनी डाइट में ओमेगा-3 फैटी एसिड जरूर शामिल करें. ये नट्स और फ्लैक्स सीड या चीया सीड में पाए जाते हैं. रिसर्च के अनुसार, ये चीजें इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करती हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इन सभी चीजों को इाइट में शामिल करने से सिर्फ इम्यून सिस्टम ही मजबूत नहीं होगा, बल्कि हड्डियां भी मजबूत होंगी. हेल्दी रहने के लिए हमेशा डाइट को बैलेंस में रखें और अपनी डाइट में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर कर लें.