कोरोना वायरस के मामलों की संख्या दीपावली के दौरान फिर बढ़ सकती है: विशेषज्ञ

महाराष्ट्र में पिछले कुछ दिनों में कोरोना वायरस (Corona virus) के दैनिक मामले हालांकि 15 हजार या इससे कम हो गये हैं, लेकिन एक चिकित्सा विशेषज्ञ ने शुक्रवार को चेताया कि दीपावली के दौरान इस महामारी के मामलों की संख्या फिर से बढ़ सकती है.

कोरोना वायरस के मामलों की संख्या दीपावली के दौरान फिर बढ़ सकती है: विशेषज्ञ

कोरोना वायरस के मामलों की संख्या दीपावली के दौरान फिर बढ़ सकती है: विशेषज्ञ

मुंबई:

महाराष्ट्र में पिछले कुछ दिनों में कोरोना वायरस (Corona virus) के दैनिक मामले हालांकि 15 हजार या इससे कम हो गये हैं, लेकिन एक चिकित्सा विशेषज्ञ ने शुक्रवार को चेताया कि दीपावली के दौरान इस महामारी के मामलों की संख्या फिर से बढ़ सकती है.  एक अधिकारी ने बताया, कि मामलों की संख्या में कमी आई है और प्रत्येक दिन होने वाली जांच की संख्या में भी कमी आई है. एक अधिकारी ने बताया कि बृहस्पतिवार की शाम तक इस महामारी के मामलों की संख्या 14,93,884 हो गई हैं और मृतक संख्या 39,430 पहुंच चुकी है. बृहस्पतिवार को इस महामारी के 13,395 मामले सामने आये थे. कोविड-19 पर राज्य की तकनीकी समिति के सदस्य डा. सुभाष सालुंखे ने कहा, ‘‘मुझ सहित कई स्वास्थ्य अधिकारियों की राय है कि हमें दीपावली के त्योहार तक कोई राहत की उम्मीद नहीं करनी चाहिए. क्योंकि लोग इस अवधि के दौरान अधिक बाहर जाते हैं, जिससे संक्रमण फैलने की आशंका बढ़ जाती है.''

यह भी पढ़ें- महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 15 लाख के पार, 12134 नए मामले आए सामने

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने ‘पीटीआई-भाषा' से कहा, ‘‘पिछले कुछ दिनों में दैनिक मामलों में मामूली गिरावट को स्थिर स्थिति की तरह नहीं समझा जाना चाहिए. एक दूसरी लहर के बारे में भूल जाओ, पहली लहर दिवाली तक खत्म नहीं होगी.'' अधिक से अधिक प्रतिष्ठानों को फिर से खोले जाने के बारे में पूछे जाने पर हालांकि डा सालुंखे ने कहा, ‘‘हम लोगों को अब घरों पर रहने के लिए नहीं कह सकते. कई नौकरियां दांव पर हैं और अर्थव्यवस्था को भी आगे बढ़ने की जरूरत है.  उन्होंने कहा, ‘‘अगर हम जांच बढ़ाते है तो इससे संक्रमण को फैलने से रोकने में मदद मिलेगी.'' स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘कुछ तकनीकी चुनौतियां हैं जो दैनिक जांच के आंकड़ों को नीचे ले आई हैं. हम सितंबर में लगभग 80,000 से 90,000 परीक्षण कर रहे थे लेकिन अब यह लगभग 70,000 है.'' राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने आरोप लगाया कि राज्य सरकार जांच को बढ़ाने में विफल रही है.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)