Uric Acid: इन 3 पत्तों को चबाने पर यूरिक एसिड की दिक्कत होगी कम, शरीर से खुद निकलने लगेंगे टॉक्सिन 

Uric Acid Level: शरीर में बड़े हुए हाई यूरिक एसिड को कम करने के लिए खानपान में बदलाव करना आवश्यक होता है. ये कुछ पत्ते यूरिक एसिड की डाइट में शामिल करने के लिए अच्छे साबित हो सकते हैं. 

Uric Acid: इन 3 पत्तों को चबाने पर यूरिक एसिड की दिक्कत होगी कम, शरीर से खुद निकलने लगेंगे टॉक्सिन 

High Uric Acid Diet: इन पत्तों के सेवन से कम होगा शरीर का हाई यूरिक एसिड लेवल. 

खास बातें

  • हाई यूरिक एसिड लेवल हानिकारक है.
  • इससे जोड़ों में दर्द और सूजन रहती है.
  • कुछ पत्ते डाइट में शामिल करने पर लाभ पहुंचाते हैं.

High Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाने पर कई तरह की स्वास्थ संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं. इससे जोड़ों में असहनीय दर्द और सूजन भी हो जाती है. यूरिक एसिड से पीड़ित लोगों को अपने खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है जिससे यूरिक एसिड के हाई लेवल (High Uric Acid Level) को कम किया जा सके और जोड़ों के दर्द और सूजन से राहत मिले. कुछ ऐसे पत्ते (Leaves) हैं जिन्हें आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी में गिना जाता है. इनके औषधीय गुण यूरिक एसिड की मात्रा शरीर से कम करने में लाभदायक होते हैं. आइए जानें ये पत्ते कौनसे हैं. 


यूरिक एसिड के लेवल को कम करने वाले पत्ते | Leaves That Reduce Uric Acid Level 

तेज पत्ता 


विटामिन सी, विटामिन ए और फोलिक एसिड से भरपूर तेज पत्ते को यूरिक एसिड (Uric Acid) कम करने के लिए अच्छा माना जाता है. इसके सेवन के लिए आप तेज पत्ते को अपने खाने में शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा तेज पत्ता चबाना भी फायदेमंद है. आप तेज पत्ता पानी में उबालकर उसे गिलास में छानने के बाद भी पी सकते हैं. इस तरह आपके लिए हाई यूरिक एसिड को कम करना आसान होगा. 


धनिया के पत्ते 


हरे धनिया (Corriander) के ताजा पत्तों को खाना भी यूरिक एसिड में फायदेमंद हो सकता है. धनिया फाइबर, आयरन, मैंगनीज और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों का अच्छा स्त्रोत है. इसमें प्रोटीन, फॉस्फोरस, विटामिन के और सी भी पाया जाता है. इन्हें अपनी डाइट (Diet)  में शामिल करना भी बेहद आसान है. आप सलाद बनाकर भी धनिया के पत्ते चबा सकते हैं, इसके अलावा पानी में आधा घंटा रखने के बाद 10 मिनट धनिया के पत्तों को उबाल लें. अब इन उबले पके हुए पत्तों को आपको खाली पेट खाना होगा. 

पान के पत्ते 


पान के पत्तों को खाने का मतलब पान खाना बिलकुल भी नहीं है. इसमें सुपारी या पान की कोई भी सामग्री नहीं होनी चाहिए. केवल पान के ताजा पत्ते (Paan Leaves) खाने पर ही हाई यूरिक एसिड लेवल को कम किया जा सकता है. आप पान के पत्तों को चबाकर खा सकते हैं. पत्तों को ठीक तरह से साफ करना ना भूलें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

करण जौहर का बर्थडे बना सितारों का जमावड़ा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com