कम उम्र में ही चेहरे पर पड़ गई हैं झुर्रियां, लगने लगीं हैं बूढ़ी तो खाइए ये कोलेजन रिच फूड्स, स्किन हो जाएगी टाइट 

Skin care foods : हम आपको यहां 5 ऐसे कोलेजन रिच फूड के बारे में बताने वाले हैं जिसे खाकर आप अपनी स्किन को हमेशा यंग और ग्लोइंग रख सकते हैं. 

कम उम्र में ही चेहरे पर पड़ गई हैं झुर्रियां, लगने लगीं हैं बूढ़ी तो खाइए ये कोलेजन रिच फूड्स, स्किन हो जाएगी टाइट 

Collage rich food : जब आप एक स्वस्थ नाश्ते की तलाश में हों, तो मुट्ठी भर काजू लें.

5 Collagen rich food : आजकल मार्केट में चेहरे को चमकदार, बेदाग और झुर्रियों (wrinkle free skin home remedy) से छुटकारा दिलाने के लिए कई लुभावनी क्रीम का प्रचार-प्रसार जोरों पर है.इन क्रीम पर लोग खूब पैसे खर्च करते हैं, जबकि आप अपनी डाइट (healthy diet) में थोड़ा बदलाव कर लेंग तो फिर आपको क्रीम लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. हम आपको यहां 5 ऐसे कोलेजन रिच फूड के बारे में बताने वाले हैं जिसे खाकर आप अपनी स्किन को हमेशा यंग और ग्लोइंग रख सकती हैं. 

How to Start Eating Healthier: हेल्दी रहना है तो डाइट के ये 4 तरीके जरूर अपनाएं

इन फूड्स में होते हैं भरपूर कोलेजन 

- आपको अपनी स्किन को ग्लोइंग और यंग बनाए रखना है तो फिर आपको अपनी डाइट में चिकन, फिश, बींस और डेयरी प्रोडक्ट को शामिल करना होगा. इसके अलावा आपको खट्टे फल (citrus fruits) से भी कोलेजन भरपूर मात्रा में मिलेगा. 

- जामुन आपके कोलेजन स्तर को बढ़ाने में भी मदद कर सकते हैं. माइंडबॉडीग्रीन के अनुसार, ये सुपरफ्रूट विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हैं. खाने के लिए सबसे अच्छे जामुनों में से कुछ हैं रसभरी, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी और स्ट्रॉबेरी. सिर्फ एक कप ब्लैकबेरी विटामिन सी की कुल दैनिक आवश्यकता का आधा हिस्सा प्रदान करती है.

- लहसुन आपके भोजन को स्वादिष्ट बनाने के अलावा और भी बहुत कुछ है. एलियम परिवार का यह सदस्य आपके कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. लहसुन में मौजूद सल्फर आपके शरीर में कोलेजन को बढ़ावा देने में- मदद करता है. 

- जब आप एक स्वस्थ नाश्ते की तलाश में हों, तो मुट्ठी भर काजू लें. इन स्वादिष्ट नट्स में जिंक और कॉपर होता है जो आपके कोलेजन के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है. 

- पत्तेदार सब्जियां विटामिन सी, कैरोटीनॉयड, एंटीऑक्सिडेंट, फोलेट से भरपूर हैं और ये आपकी त्वचा को हानिकारक और कोलेजन को नष्ट करने वाली सूरज की किरणों से बचाने में मदद कर सकती हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.