दिन में चार बार पिएंगी नारियल पानी तो कभी नहीं होंगे ये हेल्थ इश्यूज, हमेशा रहेंगी एनर्जेटिक

Coconut water benefits : क्या आपको पता है नारियल पानी को दिन में कितने बार पीना चाहिए. अलग-अलग समय पर सेवन करने के अलग-अलग फायदे हैं. तो चलिए जानते हैं इस लेख में.

दिन में चार बार पिएंगी नारियल पानी तो कभी नहीं होंगे ये हेल्थ इश्यूज, हमेशा रहेंगी एनर्जेटिक

Health tips : सुबह में नारियल पानी पीने से मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है.

खास बातें

  • स्किन रहती है हेल्दी और शाइनी.
  • मेटाबॉलिज्म होता है बूस्ट.
  • पेट की समस्या से मिलता है निजात.

Coconut water : नारियल पानी ऐसा पेय पदार्थ है जिसके न्यूट्रिएंट्स शरीर के लिए बहुत लाभकारी साबित होते हैं. इसे अगर अपनी रूटीन में शामिल कर लें तो आपको कभी भी स्किन और पेट संबंधित परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा. कोकोनट वाटर गर्मियों में सबसे ज्यादा पिए जाने वाला पेय है. जो ना सिर्फ आपको हाइड्रेट (hydrate) रखता है बल्कि पूरे दिन एनर्जेटिक बनाए रखने का भी काम बखूबी करता है. आपको बता दें कि इसमें नेचुरल एंजाइम और पोटेशियम जैसे गुण पाए जाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है नारियल पानी को दिन में कितने बार पीना चाहिए. अलग-अलग समय पर पीने के अलग-अलग फायदे हैं. तो चलिए जानते हैं इस लेख में.

नारियल पानी कब-कब पिएं | how to drink coconut water

-वैसे तो नारियल पानी पीने का सही समय सुबह खाली पेट होता है, लेकिन अगर आप कुछ खास समय पर इसका सेवन करते हैं तो लाभ दोगुना हो सकता है. खाली पेट पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है और इम्यून सिस्टम भी बूस्ट होता है और वजन को भी कंट्रोल किया जा सकता है. नारियल का पानी गर्भवती महिलाओं को तो जरूर  पीना चाहिए. इसके पोषक तत्व मां और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं. इससे मॉर्निंग सिकनेस भी दूर होती है.

-वहीं जो लोग जिम जाते हैं उन्हें वर्कआउट से पहले और बाद में जरूर पीना चाहिए. इससे आपकी एनर्जी बूस्ट होगी और बॉडी भी हाइड्रेट रहेेगी. खाना खाने से पहले भी इसका सेवन लाभकारी होता है. इससे ओवरईटिंग की आदत से बचा जा सकता है. वहीं खाना खाने के बाद पीने से ब्लोटिंग की समस्या को रोक सकते हैं. 

-नारियल पानी को डिनर के बाद पीने से दिन भर की थकावट और स्ट्रेस दूर होती है. यह ड्रिंक दिमाग को शांत रखने का भी काम करता है. इसे पीने से शरीर के विषाक्त पदार्थ यूरिन के सहारे बाहर निकल जाते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com