छुआरा खाना हेल्दी है या खजूर, जानिए यहां किसमें ज्यादा होता है पोषक तत्व

पुराने समय में खजूर और छुआरा दोनों ही दुनिया के कुछ ही हिस्सों तक सीमित थे, लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया, खजूर की मिठास ने भी दुनिया भर के लोगों के दिलों में अपनी जगह बना ली.

छुआरा  खाना हेल्दी है या खजूर, जानिए यहां किसमें ज्यादा होता है पोषक तत्व

अगर आप इसे नियम के तहत खा रहे हैं तो दिन में 2 या 3 से ज्यादा खजूर न खाएं.

Fresh Dates dry dates benefits : दरअसल खजूर और छुआरा एक ही फल के दो अलग-अलग रूप हैं, जिनमें कई अंतर हैं. ताजे खजूर को खजूर, सूखे को छुआरा कहा जाता है. खजूर को दुनिया में सबसे पुराने खेती वाले फलों में से एक माना जाता है. पुराने समय में खजूर और छुआरा दोनों ही दुनिया के कुछ ही हिस्सों तक सीमित थे, लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया, खजूर की मिठास ने भी दुनिया भर के लोगों के दिलों में अपनी जगह बना ली. दुनिया भर में, खजूर की सबसे अधिक मात्रा मध्य पूर्वी और उत्तरी अफ़्रीकी देशों में उगाई जाती है. लेकिन छुहारे और खजूर में बेहतर कौन होता है उसके बारे में जानेंगे. क्या घने कोहरे में मॉर्निंग वॉक करना होता है हैल्दी, यहां जानिए सही बात

छुआरा क्या है

छुआरा ताजा खजूर को सुखाकर बनाया जाता है. सुखाने की इस प्रक्रिया से उनमें नमी की मात्रा कम हो जाती है इसलिए वे दिखने में सिकुड़े हुए दिखते हैं. ये पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और एनर्जी बूस्टर हैं. अगर आपको कभी भी शरीर में कमजोरी महसूस हो रही है तो कुछ दिनों तक नाश्ते में 2 छुआरा खाना शुरू कर दें. इसमें कैलोरी, प्रोटीन, विटामिन और कैल्शियम अधिक मात्रा में होता है जिससे हमारी बॉडी हेल्दी बनी रहती है. आप इसको भिगोकर खाते हैं तो यह आसानी से पच जाता है. 

खजूर क्या है
 
इन्हें सबसे मीठे फलों में से एक माना जाता है. खजूर की बनावट बहुत चिपचिपी होती है और इसका रंग हल्का पीला से लेकर लाल बैंगनी तक होता है. खजूर का आकार उसकी किस्म के अनुसार अलग-अलग होता है. आम तौर पर इसका आकार अंडाकार बेलनाकार, 3 से 7 सेमी लंबा और 2.5 सेमी मोटा होता है. खजूर में उच्च पोषण होने के कारण इसे व्रत में लोग जरूर खाते हैं. 

छुआरा पाचन तंत्र के लिए रामबाण माना जाता है.अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर भोजन के पाचन को बढ़ाने में मदद करते हैं. यदि आप कब्ज से पीड़ित हैं तो आपको अपने डेली डाइट में 2 छुआरा जरूर शामिल करना चाहिए.

फाइबर और कैलोरी को छोड़कर खजूर और छुआरे के पोषण में ज्यादा अंतर नहीं होता है अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो छुआरा खाएं नहीं तो खजूर खाना जारी रख सकते हैं. यह आप पर निर्भर करता है कि आप खजूर या छुआरा चुनते हैं, अगर आप इसे नियम के तहत खा रहे हैं तो दिन में 2 या 3 से ज्यादा खजूर न खाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)