लगातार झड़ रहे हैं बाल तो इन 5 घरेलू नुस्खों को अपनाना कर दीजिए शुरू, इन हेयर पैक से कम होगा Hair Fall 

Hair Fall Home Remedies: घर की ऐसी कई चीजें हैं जो झड़ते बालों की दिक्कत को दूर कर सकती हैं. इन चीजों से बनने वाले हेयर पैक बालों को मजबूती देकर गिरने से रोकते हैं. 

लगातार झड़ रहे हैं बाल तो इन 5 घरेलू नुस्खों को अपनाना कर दीजिए शुरू, इन हेयर पैक से कम होगा Hair Fall 

Hair Mask For Hair Fall: झड़ते बालों की दिक्कत इस तरह होगी दूर. 

खास बातें

  • बालों का झड़ना रोकते हैं ये हेयर मास्क.
  • मिलता है बालों को भरपूर पोषण.
  • घने दिखने लगते हैं बाल.

Hair Loss: बाल झड़ना एक ऐसी दिक्कत है जिससे हर दूसरा तीसरा व्यक्ति परेशान रहता है. खासकर लड़कियों के लंबे बाल आयदिन जरूरत से ज्यादा टूटने लगते हैं. सर्दियों में तो बाल झड़ने (Hair Fall) की दिक्कत एक बार शुरू होती है तो रुकने का नाम नहीं लेती. ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे बेहद कारगर साबित होते हैं. यहां ऐसे कुछ आयुर्वेदिक हेयर मास्क (Hair Mask) बनाने का तरीका दिया जा रहा है जो आपके बालों को झड़ने से रोकेंगे. यहां जानिए कौनसे हैं ये घर पर बनने वाले हेयर पैक्स. 

बुरे कॉलेस्ट्रोल को दूर करने के लिए सर्दियों में खाएं ये 5 फूड्स, Bad Cholesterol होगा कम और आप रहेंगे सेहतमंद 


बाल झड़ना रोकने के लिए हेयर मास्क | Hair Mask To Reduce Hair Fall 

केले का हेयर मास्क 


एंटी-ऑक्सीडेंट्स, पौटेशियम और नेचुरल ऑयल्स के साथ-साथ विटामिन से भरपूर केला (Banana) बालों का झड़ना रोकने में कारगर है. इससे हेयर मास्क बनाने के लिए एक केला लें और उसे अच्छे से मसल लें. इसमें एक चम्मच नारियल का तेल, एक चम्मच ऑलिव ऑयल और एक चम्मच शहद मिला लें. इस मास्क को बालों पर 10 मिनट लगाए रखने के बाद धोएं. 

दही का हेयर मास्क 


एक कटोरी लेकर उसमें एक कप दही मिला लें. इसमें एक चम्मच एपल साइडर विनेगर और एक चम्मच ही शहद मिलाएं और पेस्ट बना लें. इसे बालों पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. बालों का झड़ना रोकने के साथ ही इस मास्क से डैंड्रफ की दिक्कत भी दूर होगी. 


करी पत्ते का हेयर मास्क 

इस हेयर मास्क के गुण बालों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. इसे बनाना भी बेहद आसान है. 10 से 12 करी पत्तों (Curry Leaves) को 2 से 3 चम्मच नारियल के तेल में पका लें. जब पत्ते चटकने लगें और काले होते दिखें तो समझ जाइए नुस्खा तैयार है. इस तेल को बालों में 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. 

अंडे का हेयर मास्क 


बालों को अंडे से भरपूर प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व मिलते हैं जो उन्हें मजबूत बनाकर झड़ने से रोकते हैं. एक कटोरी में एक अंडा, एक कप दूध, 2 चम्मच नींबू का रस और 2 चम्मच नारियल का तेल या फिर ऑलिव ऑयल मिला लें. अंडे के हेयर मास्क (Egg Hair Mask) को बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. इस मास्क से बाल घने नजर आते हैं. 

ग्रीन टी हेयर मास्क 


एक अंडे में 2 चम्मच ग्रीन टी मिलाएं और पेस्ट तैयार करें. इस मास्क को बालों पर 15 से 20 मिनट लगाए रखें और फिर हेयर वॉश कर लें. इस मास्क से बालों का झड़ना रुकता है, स्कैल्प की सफाई होती है, एंटी-ऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स को दूर करते हैं और हेयर ग्रोथ (Hair Growth) प्रोमोट होती है. 

सर्दियों में बेहद फायदेमंद है सौंफ का काढ़ा, पीने पर शरीर की 4 दिक्कतों से मिलता है छुटकारा 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.