Christmas 2021: रोशनी से जगमगाते दिल्ली के इन चर्च में मनाएं क्रिसमस का जश्न

क्रिसमस सेलेब्रेशन को यादगार बनाने की एक वजह ये भी है कि दिल्ली के चर्च बेहतरीन चर्चों में से एक माने जाते हैं. क्रिसमस को स्पेशल बनाने के लिए पर्यटक यहां पहले से घूमने की तैयारी करने लगते हैं. अगर आप भी अपने दिन को खास बनाना चाहते हैं, तो अपनी घूमने की लिस्ट में दिल्ली के इन मशहूर चर्चों को भी शामिल कर सकते हैं.

Christmas 2021: रोशनी से जगमगाते दिल्ली के इन चर्च में मनाएं क्रिसमस का जश्न

Christmas 2021: परिवार के साथ क्रिसमस का कर रहे हैं प्लान, तो दिल्ली के इन चर्च का जरूर बनाएं प्लान

नई दिल्ली:

हमारे देश में सभी त्‍योहार बेहद धूमधाम के साथ मनाये जाते हैं, ले‍किन क्रिसमस के मौके पर दिल्‍ली की ख़ूबसूरती देखने लायक होती है. दिसंबर 2 चीजों के लिए सबसे ज्यादा जाना जाता है, पहला क्रिसमस और दूसरा न्यू ईयर, इन दो खास दिनों के लिए लोगों को बेसब्री से इंतजार होता है. क्रिसमस सेलेब्रेशन (Christmas Celebration) को यादगार बनाने की एक वजह ये भी है कि दिल्ली के चर्च बेहतरीन चर्चों में से एक माने जाते हैं. क्रिसमस को स्पेशल बनाने के लिए पर्यटक यहां पहले से घूमने की तैयारी करने लगते हैं. अगर आप भी अपने दिन को खास बनाना चाहते हैं, तो अपनी घूमने की लिस्ट में दिल्ली के इन मशहूर चर्चों को भी शामिल कर सकते हैं. यहां आप दोस्तों या फिर परिवार के साथ क्रिसमस के जश्न (Christmas Celebration) को और भी खास बना सकते हैं.

ये हैं दिल्ली के मशहूर चर्च | These Are The Famous Churches Of Delhi

fictpu1g

सेंट अल्फोंसा चर्च (St. Alphonsa's Church)

सेंट अल्फोंसा चर्च शहर के सबसे खूबसूरत स्थानों में से एक है, जो वसंत कुंज के फार्महाउस के बीच बसा हुआ है. हरी-भरी हरियाली के बीच स्थित इस चर्च का नाम संत अल्फोंसा के नाम पर रखा गया है. बता दें कि 2002 में बनाया गया सेंट अल्फोंसा चर्च के अंदरूनी हिस्सों में बहुत खुबसूरत कलाकृति है. स्थापत्य की नक्काशी और प्रतिमाएं मंत्रमुग्ध करने वाली व सौंदर्यपूर्ण लगती हैं. प्राचीन देवत्व और शांति का अनुभव करने के लिए आप यहां अपने दोस्तों या फिर परिवार के साथ आ सकते हैं. ये चर्च अपनी वास्तुकला के लिए जाना जाता है और हिंदी, अंग्रेजी व कोरियाई में अपनी सेवाएं प्रदान करता है.

5sgih38g

सेक्रेड हार्ट कैथेड्रल चर्च  (Sacred Heart Cathedral Church)

दिल्ली के गोल मार्किट में स्थित 'सेक्रेड हार्ट कैथेड्रल चर्च' शहर के सबसे ख़ूबसूरत और फ़ेमस चर्चों में से एक है. क्रिसमस के समय और उसके दौरान ये चर्च पर्यटकों से भरा रहता है. ख़ासकर क्रिसमस के मौके पर यहां का माहौल देखने लायक होता है. इस दौरान चर्च परिसर में एक बड़ी सी स्‍क्रीन भी लगाई जाती है, जहां विजिटर्स चर्च के अंदर चल रही गतिविधियों को देख सकते हैं. चर्च में सभी लोग इकट्ठा होकर एक साथ मोमबत्ती जलाकर प्रेयर भी करते हैं. क्रिसमस की पूर्व संध्या को मनाने के लिए यहां लोगों की भारी भीड़ उमड़ती है. इसके साथ ही मध्यरात्रि मास, कैरल गायन, प्रार्थना गायन और बहुत कुछ इस दिन किया जाता है.

gvq0jkb

सेंट जेम्स चर्च (Saint James Church)

दिल्ली के कश्मीरी गेट इलाक़े में स्थित 'सेंट जेम्स चर्च' दिल्ली का सबसे पुराना चर्च है. 19 वीं शताब्दी में बना सेंट जेम्स चर्च सबसे पुराने चर्चों में से एक है और पर्यटन के लिए एक प्रमुख स्थल है. बताया जाता हा कि इसकी स्थापना 1836 में हुई थी. ये कश्मीरी गेट के चहल-पहल के बीच एक हरे-भरे क्षेत्र में स्थित है. यहां का शांत वातावरण देख आपको विश्वास ही नहीं होगा कि आप कश्मीरी गेट इलाके में हैं. यह चर्च आगे से बहुत ही शानदार दिखता है और क्रिसमस पर इसे शानदार तरीके से सजाया जाता है.

0p6fpuco

सेंट मैरी कैथोलिक चर्च (st mary's catholic church)

सेंट मैरी कैथोलिक चर्च नई दिल्ली के सभी चर्चो में सबसे पुराना है. यह चांदनी चौक इलाके की हलचल के बीच बना हुआ है. क्रिसमस के टाइम में यहां पर बहुत अच्छी साज-सजावट की जाती है. इसके साथ ही इस मौके पर यहां खाने के लिए भी अच्छे खासे प्रबंध किये जाते हैं.

p3jdo0rg

दिल्ली में सेंट माइकल चर्च (St. Michael's Church)

सबसे पुराने कैथोलिक चर्चों में से एक है दिल्ली का सेंट माइकल चर्च. जिसकी स्थापना 1953 में हुई थी. चर्च अपने शानदार डिजाइन और वास्तुकला के लिए जाना जाता है. वहीं क्रिसमस पर जाने के लिए दिल्ली के सबसे प्रसिद्ध चर्चों में से एक है. ये चर्च करोल बाग में मौजूद गुरु रवि दास मार्ग पर मौजूद है.

jv4j5bmo

सेंट स्टीफंस चर्च (St. Stephen's Church)

सेंट स्टीफंस चर्च शहर के अत्यधिक प्रतिष्ठित धार्मिक स्थलों में से एक है, जो पुरानी दिल्ली में चर्च मिशन रोड पर स्थित है. दिल्ली के सबसे पुराने चर्चों में से एक होने की वजह से यहां क्रिसमस के दिन और क्रिसमस की पूर्व संध्या पर पर्यटकों की अच्छी खासी भीड़ देखने को मिलती हैं. चर्च पर जब आप एक नजर डालेंगे तो आपको वास्तुकला और डिजाइन से प्यार हो जाएगा.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com