विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 14, 2023

कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाले इन फूड को आज ही अपनी प्लेट से दीजिए हटा

Unhealthy food : आपको आर्टिकल में बताए जा रहे कुछ फूड आइटम को थाली से तुरंत हटा देना चाहिए ताकि, आप किसी गंभीर बीमारी की चपेट में आने से बच सकें. 

Read Time: 3 mins
कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाले इन फूड को आज ही अपनी प्लेट से दीजिए हटा
कोलेस्ट्रॉल से जुड़ी एक और बता दें कि बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का स्तर 200 एमजी/ डीएल होना चाहिए.

Cholesterol badhane wale food : शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के पीछे कारण गलत खान-पान और दिनचर्या है. बहुत अधिक फैट वाली चीजें खाने, वजन बढ़ने, एक्सरसाइज ना करने से बॉडी में 'बैड' कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने लग जाता है जिसके कारण दिल से जुड़ी बीमारियों को खतरा बढ़ने लगता है. ऐसे में आपको आर्टिकल में बताए जा रहे कुछ फूड आइटम को थाली से तुरंत हटा देना चाहिए ताकि, आप किसी गंभीर बीमारी की चपेट में आने से बच सकें. 

तेजी से वजन घटाने के लिए करें ये 4 योगासन एक महीने में शरीर आने लगेगा शेप में

बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाले फूड 

1- बैड कोलेस्ट्रॉल (BAD CHOLESTEROL) को रोकने के लिए आप डाइट में तली भूनी चीजों को बिल्कुल ना खाएं, ऐसा इसिलए क्योंकि इससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है. वहीं, चिकन भी आप अपनी डाइट से हटा दीजिए. यह भी आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल को ब़ढ़ाने का काम करते हैं.

2- डेयरी प्रोडक्ट को भी खाना बंद कर दीजिए, यह भी शरीर में कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करती है. कुकीज और चिप्स भी इसमें आते हैं. क्योंकि इनको बनाने के लिए हाइड्रोजनेटेड तेल का इस्तेमाल किया जाता है, जो शरीर को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं. 

3- अंडे को भी आप अपनी डाइट से हटा दीजिए यह भी, आपके कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है. एक अंडे में 207 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल होता है. इसके अलावा बहुत ज्यादा मीठी चीजों के सेवन से भी बचना चाहिए. यह भी आपकी हेल्थ के लिए ठीक नहीं है. 

क्या खाएं

- कोलेस्ट्रॉल से जुड़ी एक और बता दें कि बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का स्तर 200 एमजी/ डीएल होना चाहिए. इससे ज्यादा आपके सेहत के लिए खतरे की घंटी है.

-कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए खट्टे फल, सेब, जामुन, संतरे और नींबू का सेवन करना चाहिए. इसमें पेक्टिन नाम का एक फाइबर होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को बैलेंस करने का काम करते हैं.

-बॉडी से गंदे कोलेस्ट्रॉल को निकालने में हरी सब्जियां भी सहायक होती हैं. बैंगन और भिंडी में घुलनशील फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने का काम करते हैं.

-ब्राउन राइस, मूसली और किनोआ को रोजाना अपने खाने में शामिल कर सकते हैं. इससे खराब कोलेस्ट्रॉल बाहर निकल जाता है. सोयाबीन भी काफी हद तक कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है. आप इसकी सब्जी बनाकर खा सकते हैं.

अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​और कियारा आडवाणी की शादी में "वी गेम"

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
गर्मी से जल रही हैं आंखें, तो अपनाएं ये टिप्स मिलेगी Eyes को ठंडक
कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाले इन फूड को आज ही अपनी प्लेट से दीजिए हटा
आपके होंठ हो गए हैं रूखे और बेजान, तो इन घरेलू नुस्खों से लिप्स होंगे मुलायम और गुलाबी
Next Article
आपके होंठ हो गए हैं रूखे और बेजान, तो इन घरेलू नुस्खों से लिप्स होंगे मुलायम और गुलाबी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;