Chia Seeds को महिलाएं कर लें अपनी diet में शामिल, सेहत को मिलेंगे 4 बड़े फायदे बस ऐसे करना होगा सेवन

Home remedy for women : चिया सीड्स को अपनी डाइट का हिस्सा बना लें तो बढ़ती उम्र की परेशानियों से निजात पा लेंगी. तो चलिए जानते हैं इसके खाने के 4 फायदे.

Chia Seeds को महिलाएं कर लें अपनी diet में शामिल, सेहत को मिलेंगे 4 बड़े फायदे बस ऐसे करना होगा सेवन

Chia seeds खाने से स्किन और बालों की भी समस्या से निजात मिलता है.

खास बातें

  • चिया सीड्स डायबिटीज में है फायदेमंद.
  • चिया सीड्स भी पेट के लिए बहुत अच्छा माना जाता है.
  • चिया सीड्स से हड्डियां होती हैं मजबूत.

Chia seeds benefits : अगर आप भी उन महिलाओं में हैं जिनकी उम्र 40 के पार हो चुकी है तो अपनी एकस्ट्रा केयर करनी शुरू कर दीजिए. क्योंकि बढ़ती उम्र में कई तरह की बीमारियां आपको चपेट में ले सकती हैं. ऐसे में खान पान में ऐसी चीजों को शामिल कीजिए जो आपको भऱपूर पोषण दें. आपके खाने की थाली में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन जैसे खाद्य पदार्थ मौजूद हों. ताकि शुगर, थायराइड, हाइपरटेंशन जैसी गंभीर बीमारियों की चपेट में ना आएं. आपको एक ऐसे सूपरफूड के बारे में बता रहे हैं जिससे आप खुद फिट रख सकेंगी. दरअसल हम बात कर रहे हैं चिया सीड्स के बारे में. इसको अगर अपनी डाइट (Diet for women) का हिस्सा बना लें तो आप बढ़ती उम्र की परेशानियों से निजात पा लेंगी. तो चलिए जानते हैं इसके खाने के 4 फायदे.

चिया सीड्स खाने के 4 फायदे | 4 benefits of eating chia seeds

- चिया सीड्स के सेवन से आपके बालों की ग्रोथ अच्छी होगी. क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में  फास्फोरस, अमीनो एसिड और मैग्नीशियम मौजूद होते हैं, जो बालों के झड़ने को रोकेंगे और चमक भी बनाए रखेंगे.

- त्वचा के लिए भी चिया सीड्स बहुत अच्छा माना जाता है. इसके सेवन से स्किन हाइड्रेट होती है. इसमें पाए जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड स्किन की सूजन को कम करने में सहायक होते हैं. इससे स्किन यंग और ग्लोइंग बनती है. 

वजन घटाने में भी चिया सीड्स बहुत कारगर होते हैं. अगर आपके पेट और कमर की चर्बी बढ़ गई है तो इसको खाना शुरू कर दीजिए फिर देखिए कैसे वजन घटता है. इसके अलावा यह आपके पेट को हेल्दी रखने का भी काम करते हैं. यह एसिडिटी की समस्या से निजात दिलाते हैं.

- चिया सीड्स हड्डियों के लिए भी बहुत लाभकारी हैं, क्योंकि इसमें फॉसफोरस, कैल्शियम और मैगनीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है.  


 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com