शेफ ने बताया खाने की कुछ साधारण सी चीजें भी पेट में बना सकती हैं गैस, आपके फेवरेट फूड्स हैं लिस्ट का हिस्सा

Gas Causes: खानपान की ऐसी बहुत सी आम चीजें हैं जो गैस का कारण बनती हैं. इन फूड्स को खाने पर पेट गड़बड़ाने लगता है.

शेफ ने बताया खाने की कुछ साधारण सी चीजें भी पेट में बना सकती हैं गैस, आपके फेवरेट फूड्स हैं लिस्ट का हिस्सा

Foods That Cause Gas: पेट में गैस बनाते हैं कुछ फूड्स. 

Stomach Problems: खाने-पीने में थोड़ी भी गलती होती है तो पेट में गड़बड़ी होना शुरू हो जाती है. पेट की गड़बड़ी से गैस होती है और गैस से पेट फूलना शुरू हो जाता है. कुल मिलाकर चैन से बैठना भी मुश्किल लगने लगता है. लेकिन, आमतौर पर हमें लगता है कि मसालेदार और तेल वाली चीजें ही पेट खराब करती हैं जबकि ऐसा नहीं है. शेफ राधी देवलुकिया के अनुसार, खाने की कई आम चीजें भी हैं जिन्हें हम चाव-चाव में ढेर सारा खा लेते हैं और फिर बाद में पेट पकड़कर बैठ जाना पड़ता है. इंस्टाग्राम पर राधी ने एक वीडियो शेयर किया है जिसमें वे उन फूड्स के बारे में बता रही हैं जो पेट की गैस (Stomach Gas) का कारण बनते हैं. 

पेट में गैस बनाने वाले फूड्स | Foods That Cause Stomach Gas 

पॉपकॉर्न 

चाहे फिल्म घर पर देखनी हो या फिर थिएटर में, पॉपकॉर्न खाने का अलग ही मजा आता है. राधी के अनुसार, पॉपकॉर्न (Popcorn) में हाई फाइबर होता है और इसका हल्कापन शरीर में हवा भरता है. ऐसे में गैस हो सकती है. इसीलिए पॉपकॉर्न में फैट्स और मसाले डालकर खाए जा सकते हैं. 

कच्चा सलाद 

कच्चा सलाद पचाना मुश्किल हो सकता है. अगर आपका पाचन कमजोर है तो आपको गैस या पेट फूलने की दिक्कत हो सकती है. सलाद से गैस ना बने इसके लिए हीटिंग स्पाइसेस, ऑयल्स और ड्रेसिंग्स का इस्तेमाल कर सकते हैं और सलाद कड़ाई में हल्का सा चलाकर भी खाया जा सकता है. 

प्याज 

प्याज में फ्रुक्टंस होते हैं जो पेट में जाकर ब्रेक होने के बाद गैस का कारण बन सकते हैं. इसीलिए राधी के अनुसार, प्याज (Onion) भी उन्हीं खाने की चीजों में शामिल है जो पेट में गैस बनाते हैं. 

च्विंगम 

बहुत से लोगों की च्विंगम (Chewing Gum) खाने की आदत होती है. वे हर समय ही च्विंगम चबाते नजर आ जाते हैं. लेकिन, च्विंगम से मुंह से होते हुए पेट में हवा जाती रहती है जिससे पेट में गैस बनती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.