विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 13, 2023

कुत्तों के काटने से ही नहीं चाटने से भी हो सकती है रेबीज की बीमारी, ऐसे बरतें सावधानी, नहीं तो हो जाएगी मुश्किल

How To Prevent Rabies: कुत्तों के लार में रेबीज वायरस होता है, जो अगर इंसान के शरीर में पहुंच जाए तो मौत तय है.

Read Time: 4 mins
कुत्तों के काटने से ही नहीं चाटने से भी हो सकती है रेबीज की बीमारी, ऐसे बरतें सावधानी, नहीं तो हो जाएगी मुश्किल
Dog Lick Can Cause Rabies: कुत्तों के चाटने से भी होता है रेबीज.

Dog Licking: हाल के दिनों में जितनी तेजी से कुत्तों के काटने के मामले बढ़ रहे हैं उससे हर कोई परेशान है. खासकर काटने के मामले स्ट्रीट डॉग्स के देखने को मिलें हैं. जिसके बाद हर कोई खुद को और अपने बच्चों को कुत्तों (dog licking can be dangerous) से जितना हो सके उतना दूर रखने की कोशिश कर रहा है. लेकिन उन कुत्तों का क्या जो आपके घर में मौजूद हैं. अगर आपको लगता है कि सिर्फ स्ट्रीट डॉग से आपके बच्चों को खतरा है तो आप गलत है. क्योंकि सिर्फ कुत्तों के काटने से नहीं बल्कि चाटने (Dog Lick Can Cause Rabies) से भी रेबीज का खतरा हो सकता है. और घर के कुत्ते आपसे इतने फैमिलियर होते हैं की जाने अनजाने में उनके चाटने से भी आपको ये भयानक संक्रमण हो सकता है. तो चलिए जानते हैं रेबीज से बचने के लिए किन (how can rabies be prevented in humans) सावधानियों को बरतना है जरुरी.

रेबीज की बीमारी कैसे फैलती है | How Is Rabies Spread To Humans

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार कुत्ते, बिल्ली और बंदर के काटने से रेबीज जैसी बीमारी होती है, क्योंकि इन जीवों के लार में रेबीज वायरस पाया जाता है. और जब यह जानवर किसी को काटते हैं तो लार के जरिए यह संक्रमण इंसान के शरीर में फैल जाता है जिससे कुछ दिनों के अंदर उसकी मौत तक हो जाती है. आपको जानकर हैरानी होगी कि कुत्ते के खरोचने भर से भी यह वाइरस इंसान में के शरीर में घुस सकता है. इसलिए आपको केवल आवारा नहीं बल्कि पालतू कुत्तों से भी सावधान रहने की जरूरत है. डॉग बाइट को हल्के में ना लें क्योंकि हाल ही में ऐसे कई मामलें देखने को मिले हैं लोगों की जान तक चली गई. 

Latest and Breaking News on NDTV

कुत्तों के चाटने से भी होता है रेबीज | Dog Lick Can Cause Rabies

आपने ये तो सुना होगा कि कुत्तों के काटने से रेबीज बीमारी होती है लेकिन क्या आप ये जानते थे कि कुत्तों के काटने, खरोंचने और यहां तक की चाटने से भी यह बीमारी आपके शरीर में फैल सकती है. आइए जानते हैं कैसे, ये इस तरह की अगर आपके शरीर पर किसी घाव या कट का निशान है और कुत्ता उसे चाट लेता है तो उसका लार आपके शरीर में चला जाएगा जिसमें रेबीज होता है और धीरे-धीरे करके ये संक्रमण पूरी तरह आपको अपने चपेट में ले लेगा. इससे बचने के लिए सबसे पहले आपको उस जगह को पानी से अच्छी तरह से साफ कर लेना चाहिए और उसके बाद डॉक्टर से रेबीज वैक्सीन लगवा लेना चाहिए. तब जाकर ही आप ऊपर से खतरा टलेगा क्योंकि सावधानी हटी तो दुर्घटना घटी.

                                                                                                    (प्रस्तुति - रौशनी सिंह)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रात में करेला क्यों नहीं खाना चाहिए, जानिए यहां पर वजह
कुत्तों के काटने से ही नहीं चाटने से भी हो सकती है रेबीज की बीमारी, ऐसे बरतें सावधानी, नहीं तो हो जाएगी मुश्किल
ये 5 हर्बल पत्तियां हार्ट ब्लॉकेज को देंगी खोल, कभी नहीं पड़ेगा दिल का दौरा
Next Article
ये 5 हर्बल पत्तियां हार्ट ब्लॉकेज को देंगी खोल, कभी नहीं पड़ेगा दिल का दौरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;