विज्ञापन
Story ProgressBack

क्या वाकई में दांतों में तार लगवाने से चेहरे का लुक हो जाता है चेंज, लगवाने से पहले ये जानना है जरूरी

Can Braces Change Your Face Shape : दांतों की बनावट ठीक करने के लिए डेंटल ब्रेसेस लगवाने के बाद जबड़े और चेहरे की बनावट में बदलाव हो सकता है.

Read Time: 4 mins
क्या वाकई में दांतों में तार लगवाने से चेहरे का लुक हो जाता है चेंज, लगवाने से पहले ये जानना है जरूरी
Braces Change Your Face Shape : दांतों में ब्रेसेस लगवाने से चेहरे की बनावट बदल जाती है.

Dental Braces : अक्सर दांतों से जुड़ी गड़बड़ी और दांतों के आकार या गैप को ठीक करने के लिए डेंटल ब्रेसेस (how do I get braces) लगाए जाते हैं. डॉक्टर की देखरेख में धातुओं या प्लास्टिक से बने तार को दांतों और मसूड़ों के बीच फिट किया जाता है. डेंटल ब्रेसेस का इस्तेमाल करने के बाद कुछ समय तक मरीज को परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है. इसे लगाने के बाद मसूड़ों से ब्लीडिंग (how to stop bleeding gums) समेत कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं.ऐसा कहा जाता है, कि डेंटल ब्रेसेस का इस्तेमाल करने के बाद व्यक्ति के मुंह और चेहरे की साइज और बनावट में भी बदलाव (can braces change your face shape) आ सकता है. तो आइए इस लेख से हम विस्तार से  समझते हैं, कि क्या दांतों में ब्रेसेस लगवाने के बाद चेहरे की बनावट बदल जाती है . 

शरीर में हो गई है प्रोटीन की कमी तो दिखने लगेंगे ये 6 लक्षण, वक्त रहते पहचानना और खानपान बदलना है बेहद जरूरी
Latest and Breaking News on NDTV

 ब्रेसेस लगवाने से चेहरे की बनावट बदल जाती है | Braces Change your Face Shape 

ब्रेसेस लगवाने की प्रक्रिया के बाद, कुछ लोगों को लगता है कि उनके चेहरे का आकार भी बदल जाता है. जब आपके दांतों का गैप कम होता है या इसमें मौजूद गढ़बड़ी ठीक हो जाती है, तो इसकी वजह से जबड़े के साथ आपके चेहरे, होंठ और मुंह का आकार भी सामांनतरित हो जाता है. इसकी वजह से कुछ लोगों को लगता है कि इस प्रक्रिया के कारण उनका चेहरा पतला दिखने लगता है, जबकि कुछ लोगों को लगता है कि उनका चेहरा पुराने से कई गुना आकर्षक और सिमेट्रिक हो गया है. 

डेंटल ब्रेसेस लगवाने के नुकसान | Side Effects of Dental Braces 

डेंटल ब्रेसेस लगवाने के बाद कुछ लोगों को गंभीर परेशानियां हो सकती हैं. इसकी वजह से दांतों में दर्द, मसूड़ों में सूजन और ब्लीडिंग ब्रेसेस जैसी समस्याओं का खतरा भी रहता है. ब्रेसेस दांतों को सही  स्थान पर लाने के लिए दबाव डालते हैं, जिसकी वजह से दर्द और ब्लीडिंग जैसी समस्या का खतरा भी रहता है. ब्रेसेस दांतो के सही स्थान पर लाने के लिए दबाव डालते हैं, जिसकी वजह से दर्द और ब्लीडिंग जैसी समस्या का खतरा रहता है. इसके अलावा कुछ लोगों को ब्रेस पहनने के बाद खाने में आपको दिक्कत हो सकती है. कई बार ब्रेस की वजह से लोगों को खाने में मुश्किल होती है या उन्हें खाना खाने के बाद अपने दांतों को साफ करने में समस्या होती है. 

ब्रेसेस पहनने के दौरान याद रखें ये बातें | Remember These Things While Using Braces

ब्रेसेस का उपयोग करने से पहले, आपको कुछ सावधानियों का पालन करना चाहिए. ब्रेसेस हमेशा एक्सपर्ट, डेंटिस्ट की देखरेख में ही लगवाएं. ऐसे में आपके दांतों का सही निरीक्षण होगा और सही तरीके से ब्रेसेस लग जाएंगे. इसके अलावा ब्रेसेस लगवाने के बाद खानपान से जुड़ी सावधानियों का ध्यान रखें. इसे लगवाने के बाद डेंटिस्ट द्वारा बताए गए नियमों का पालन जरूर करें. ब्रेसेस के इस्तेमाल के दौरान किसी भी तरह की दिक्कत होने पर दिक्कत होने पर डेंटिस्ट से संपर्क जरुर करें. ब्रेसेस  लगवाने के बाद ब्लीडिंग, सूजन, दर्द को नजरअंदाज करने से परेशानियां बढ सकती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Toothache : बस ये एक छोटा सा करना है काम, दांत के दर्द, पीलेपन और कीड़े से मिलेगा छुटकारा
क्या वाकई में दांतों में तार लगवाने से चेहरे का लुक हो जाता है चेंज, लगवाने से पहले ये जानना है जरूरी
किसे गर्मियों की सुपरड्रिंक मानते हैं डाइटीशियन, जानिए इस ड्रिंक का नाम और इसे पीने के फायदों के बारे में 
Next Article
किसे गर्मियों की सुपरड्रिंक मानते हैं डाइटीशियन, जानिए इस ड्रिंक का नाम और इसे पीने के फायदों के बारे में 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;