Itching in body : शरीर में हो रही खुजली, पड़ गए हैं रैशेज तो ऐसे करें कपूर का इस्तेमाल, तुरंत मिल जाएगा आराम

Home remedy : नारियल तेल में भी कपूर मिलाकर शरीर पर लगाने से बहुत राहत मिलती है. दोनों ही चीजें स्किन के लिए अच्छी मानी जाती है. हालंकि इसका इस्तेमाल करने से पहले ये सुनिश्चित कर लें कि आपको कपूर से किसी तरह की एलर्जी तो नहीं है.

Itching in body : शरीर में हो रही खुजली, पड़ गए हैं रैशेज तो ऐसे करें कपूर का इस्तेमाल, तुरंत मिल जाएगा आराम

Itching : कपूर और बादाम तेल का इस्तेमाल भी आप शरीर की खुजली कम करने में कर सकती है.

खास बातें

  • कपूर और बादाम तेल लगाएं खुजली में.
  • कपूर और नारियल तेल लगाएं खुजली में.
  • अरंडी का तेल और कपूर लगाएं खुजली में.

Kapoor ke fayde : कपूर पूजा पाठ की मुख्य सामग्री है. यह आरती करने के काम आती है. इसकी सुगंध वातावरण को शुद्ध और मन को शांत करती है. इससे तनाव कम होता है. इसके अलावा कपूर किन तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है क्या आपको पता है. अगर नहीं तो हम आपको बता रहे हैं. इसका उपयोग स्किन (skin problem) संबंधित परेशानियों में भी किया जाता है. आज इस लेख में शरीर में हो रही खुजली (body itching) को कैसे कम किया जा सकता है उसके बारे में बताएंगे. 

कपूर से ऐसे करें शरीर की खुजली कम

- आपको बता दें कि कपूर में एसेंशियल तेल का इस्तेमाल किया जाता है, जो त्वचा को ठंडक प्रदान करती है. इससे आप खुजली कम सकती हैं. 

- कैस्टर ऑयल में मिलाकर भी कपूर को शरीर में लगाया जा सकता है. बस आपको 2 से 3 क्यूब अरंडी के तल में मिलाकर प्रभावित जगह पर लगा लेना है, फिर देखिए कैसे कम होता है. 

- बादाम तेल और कपूर को मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाने से भी खुजली शांत हो जाती है. इसका इस्तेमाल आप नहाने से कुछ घंटे पहले करें फायदा अच्छा मिलेगा.

- नारियल तेल में भी कपूर मिलाकर शरीर पर लगाने से बहुत राहत मिलती है. दोनों ही चीजें स्किन के लिए अच्छी मानी जाती है. हालंकि इसका इस्तेमाल करने से पहले ये सुनिश्चित कर लें कि आपको कपूर से किसी तरह की एलर्जी तो नहीं है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सारा अली खान वर्सोवा जेट्टी में आईं नजर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com