विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 05, 2022

पुरुषों को रोज करना चाहिए बटरफ्लाई आसन, मिलते हैं ये बड़े फायदे, जानें यहां

Health tips : योग से दिमाग में नकारात्मक विचार नहीं आते हैं. आप दिन भर ऊर्जावान महसूस करते हैं. आज इस लेख में हम आपको बताएंगे पुरुषों के लिए बटरफ्लाई योग करने से क्या होता है.

Read Time: 3 mins
पुरुषों को रोज करना चाहिए बटरफ्लाई आसन, मिलते हैं ये बड़े फायदे, जानें यहां
Butterfly yogasan for male : इस योग को करने से स्टैमिना अच्छा होता है.

Butterfly yoga benefits : योग ऐसी विद्या है जिससे गंभीर से गंभीर रोग को ठीक किया जा सकता है. लेकिन इसका अच्छा परिणाम तभी मिलता है जब आप इसे नियमित रूप से करें. योगासन करने से ब्लड शुगर, बीपा, हार्ट, ब्रेन सबकुछ दुरुस्त रहता है. यहां तक कि इससे दिमाग में नकारात्मक विचार भी नहीं आते हैं. आप दिन भर ऊर्जावान महसूस करते हैं. आज इस लेख में हम आपको बताएंगे पुरुषों (butterfly yogasan for male) के लिए बटरफ्लाई योग करने से क्या होता है.

पुरुषों के लिए बटरफ्लाई योग के फायदे

- यह आसन पुरुषों की प्रजनन क्षमता को मजबूत बनाता है. इस पोज को करने से आपके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन (blood circulation) अच्छा होता है, आपकी फर्टिलिटी के लिए अच्छा माना जाता है. बटरफ्लाई योगासन (butterfly yoga) महिला एवं पुरुष दोनों को करना चाहिए. 

- तितली आसन (titli asan) करने से आपकी अंदरूनी मांसपेशियां मजबूत बनी रहेगी. इस आसन को करने से जांघों की मांसपेशियों में होने वाले खिंचाव से राहत मिलती है. वहीं, यह घुटनों में होने वाले दर्द से भी राहत दिलाता है.

- पुरुषों को अगर थकान (tired) और कमजोरी (weakness) जैसी समस्या बनी रहती है, तो उन्हें इस आसन को शुरू कर देना चाहिए, इससे जल्द ही लाभ मिलेगा. वहीं यह आपकी प्रतिरोधक क्षमता (Immunity power) को भी बढ़ाने में सहायक है.

- सबसे पहले अपनी योगा मैट को बिछा लें, फिर घुटनों को मोड़ते हुए पैरों को पेल्विस के नजदीक लाएं. ध्यान रहे कि आपके पैरों के तलवे एक दूसरे से जुड़े हुए रहें बिल्कुल। अपने हाथों से दोनों पैरों को कसकर पकड़े रहें. अब अपनी जांघों तितली की पंख की तरह ऊपर नीचे करते हुए हिलाना शुरू कर दें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

रकुल प्रीत सिंह, रश्मिका मंदाना और नोरा फतेही एयरपोर्ट पर आईं नज़र

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बालों को घना बना देगा एक्सपर्ट का बताया यह मैजिक वॉटर, चुटकियों में बनकर हो जाएगा तैयार
पुरुषों को रोज करना चाहिए बटरफ्लाई आसन, मिलते हैं ये बड़े फायदे, जानें यहां
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया इन 5 ब्यूटी टूल्स का कभी नहीं करना चाहिए इस्तेमाल, हो सकती है त्वचा डैमेज
Next Article
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया इन 5 ब्यूटी टूल्स का कभी नहीं करना चाहिए इस्तेमाल, हो सकती है त्वचा डैमेज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;