इस फल की पत्ती उबालकर पीने से पेट की ऐंठन और पिंपल के दाग 15 दिन के अंदर पड़ेंगे हल्के

Health benefits : यह फल विटामिन-सी, कार्बोहाइड्रेट, डायटरी फाइबर, कॉपर, जिंक पोटैशियम, कैल्शियम आदि पोषक तत्वों से भरपूर है.

इस फल की पत्ती उबालकर पीने से पेट की ऐंठन और पिंपल के दाग 15 दिन के अंदर पड़ेंगे हल्के

अमरूद में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे मल त्याग की क्रिया आसान हो जाती है.

Guava leaves benefits : सर्दियों का फल अमरूद (amrood khane ke labh) खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है. यहां तक कि इसकी पत्तियां भी बहुत सेहतमंद होती हैं. आज इस आर्टिकल में हम अमरूद की पत्तियों को उबालकर पीने के कितने फायदे हैं उसके बारे में जानेंगे. यह फल विटामिन-सी, कार्बोहाइड्रेट, डायटरी फाइबर, कॉपर, जिंक पोटैशियम, कैल्शियम आदि पोषक तत्वों से भरपूर है. इन 2 हर्ब्स से स्किन का कोलेजन लेवल जाता है बढ़, यहां जाने अप्लाई करने का तरीका

अमरूद की पत्तियां उबालकर पीने के फायदे

- वजन कम करने में अमरूद की पत्तियां बहुत कारगर होती हैं. यह कैलोरी बर्न करने में सहायक होता है. साथ ही यह पानी पोषक तत्वों को अवशोषित करता है, जिससे आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है. 

- यह पत्तियां खून की कमी को भी दूर कर सकती हैं. यह शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह बेहतर करता है. इससे प्लेटलेट्स भी बढ़ता है. दिल की सेहत में भी इसकी उबली पत्तियां बहुत कारगर होती हैं. 

- अमरूद में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे मल त्याग की क्रिया आसान हो जाती है. अगर आप कब्ज से पीड़ित हैं, तो नियमित रूप से अमरूद का सेवन कर सकते हैं.

- बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में यह फल बहुत लाभकारी होता है. जिन लोगों का बीपी बढ़ा हुआ है उन्हें इसका सेवन करना चाहिए. इसमें पोटैशियम की मात्रा पर्याप्त होती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com