Blackheads Home Remedies: ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए घर पर ही बनाइए ये 4 स्क्रब, तुरंत दिखेगा असर

Blackheads Home Remedies: घर पर बने ये 4 स्क्रब आसानी से आपके ब्लैकहेड्स को दूर कर देंगे और आपको पार्लर के चक्कर लगाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी.

Blackheads Home Remedies: ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए घर पर ही बनाइए ये 4 स्क्रब, तुरंत दिखेगा असर

Blackheads से घर पर ही इन होममेड स्क्रब्स को बनाकर छुटकारा पाया जा सकता है.

Blackheads Home Remedies: ब्लैकहेड्स आमतौर पर स्किन के दबे हुए बंद छिद्र होते हैं जिनमें गंदगी, ऑयल और डेड स्किन सेल्स होती हैं. ये ब्लैकहेड्स ज्यादातर चेहरे पर होते हैं. नाक पर, नाक के किनारों पर, ठुड्डी पर और गोलों पर ये सबसे ज्यादा देखने को मिलते हैं. इन ब्लैकहेड्स को लोग अक्सर पार्लर में जाकर रिमूव करवाने से कतराते हैं और कई लोग तो ऐसे हैं जो इन्हें हटाने की कोशिश ही नहीं करते. ब्लैकहेड्स (Blackheads) ना हटाने पर ये चेहरे पर बहुत बुरे दिखते हैं और इनके कारण स्किन का ग्लो भी चला जाता है. अगर आप घर पर आसानी से ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाना चाहते हैं तो ये उपाय आपके लिए ही हैं. 

pjua4vk

ब्लैकहेड्स के लिए घर पर बने स्क्रब | Homemade Scrubs for Blackheads 

शहद, चीनी और नीबू का स्क्रब (Honey, sugar and lemon scrub)

एक्सफोलिएट ( Exfoliate) करने से स्किन के अंदर दबी गंदगी भी निकल जाती है और डेड स्किन सेल्स भी. आपको हफ्ते में कम से कम एक बार अपनी स्किन को किसी अच्छे स्क्रब से एक्सफोलिएट करना चाहिए. 
आप चीनी, शहद और नीबू के रस को मिलाकर स्क्रब बना सकते हैं. इन तीनों को मिलाकर अपने चेहरे पर हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में स्क्रब कीजिए. चेहरा धोने के बाद मॉइस्चराइजर लगाना ना भूलें. 

ओटमील स्क्रब ( Oatmeal scrub)

इस स्क्रब को बनाने को लिए प्लेन दही में नीबू के रस की कुछ बूंदे डालें और एक चम्मच ओटमील ( Oatmeal) मिला लें. इस स्क्रब को 5-6 मिनट चेहरे पर मल कर गुनगुने पानी से धो लें. 

कोकोनट ऑयल, जोजोबा ऑयल और चीनी का स्क्रब ( Coconut oil, jojoba oil and sugar scrub)

इस स्क्रब को बनाने के लिए कोकोनट ऑयल, जोजोबा ऑयल और चीनी को मिला लीजिए. अब इस मिश्रण से चेहरे पर स्क्रब कीजिए. 

ग्रीन टी स्क्रब ( Green tea scrub)

एक चम्मच ग्रीन टी की सूखी पत्तियों को एक चम्मच पानी में मिलाइए और तकरीबन 3 मिनट तक ब्लैकहेड्स वाली जगह पर इससे मसाज कीजिए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.