विज्ञापन

Black seed oil : क्या कलौंजी का तेल हेयर ग्रोथ में है फायदेमंद

Hair growth tips : काले बीज के तेल का उपयोग इसके रोगाणुरोधी गुणों के कारण त्वचा की देखभाल और बालों की देखभाल के उत्पादों में किया जाता है.

Black seed oil : क्या कलौंजी का तेल हेयर ग्रोथ में है फायदेमंद
काले बीज के तेल का उपयोग इसके रोगाणुरोधी गुणों के कारण त्वचा की देखभाल और बालों की देखभाल के उत्पादों में किया जाता है.

Kalaunji tel ke fayade : बालों का झड़ना तनाव, हार्मोनल चेंजेज,जीन या दवाओं के कारण हो सकता है. आप अधिक प्रोटीन खा सकते हैं, अंडे से बने उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं और हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए तनाव कम कर सकते हैं. आप घरेलू उपचारों में विश्वास करते हैं, तो बालों के विकास के लिए कलौंजी के तेल का भी उपयोग कर सकते हैं. कलौंजी का तेल एशिया, अफ्रीका और यूरोप के कुछ हिस्सों में पाए जाने वाले एक छोटे फूल वाले पौधे निगेला सैटिवा के बीजों से एकत्र किया गया तेल है. इसका उपयोग न केवल करी बनाने के लिए किया जाता है, बल्कि बालों की देखभाल करने वाले उत्पादों में भी किया जाता है. इसमें ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो स्वस्थ बालों के विकास में सहायता कर सकते हैं. आप इसे सीधे लगा सकते हैं या बालों के विकास के लिए अन्य तेलों के साथ मिला सकते हैं. लेकिन बालों के विकास के लिए कलौंजी के तेल का उपयोग करने से पहले, इसके सभी लाभों को जान लें.

बालों के विकास के लिए काले बीज का तेल

2017 में जर्नल ऑफ ट्रॉपिकल मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, काले बीज का तेल चमक, बनावट और मात्रा में सुधार कर सकता है और बालों के झड़ने की समस्या को कम कर सकता है. यहां बताया गया है कि काले बीज का तेल बालों के विकास को बढ़ावा देने में कैसे मदद कर सकता है.

Vitamin b12 foods : इन चीजों को खाने से दूर होती है विटामिन बी 12 की कमी

1. बालों के लिए पोषक तत्व प्रदान करता है

काले बीज के तेल में आवश्यक फैटी एसिड और विटामिन ई जैसे विटामिन होते हैं, जो बालों के समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. ये पोषक तत्व स्कैल्प और बालों के रोम को पोषण दे सकते हैं, जिससे संभावित रूप से स्वस्थ बालों के विकास में सहायता मिलती है.

2. स्कैल्प की सूजन को कम कर सकता है

स्कैल्प की सूजन से बाल झड़ सकते हैं और बालों की ग्रोथ में बाधा आ सकती है. काले बीज के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो मुख्य रूप से थाइमोक्विनोन जैसे यौगिकों के कारण होता है. स्कैल्प की सूजन को कम करके, यह बालों के रोम के बढ़ने के लिए अधिक अनुकूल वातावरण बना सकता है.

3. एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव हो सकता है

काले बीज के तेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बालों के रोम को ऑक्सीडेटिव तनाव से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं. विशेषज्ञ का कहना है कि यह सुरक्षा बालों के रोम के स्वास्थ्य को बनाए रखने और बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है.

4. रोगाणुरोधी गतिविधि

काले बीज के तेल का उपयोग इसके रोगाणुरोधी गुणों के कारण त्वचा और बालों की देखभाल के उत्पादों में किया जाता है. यह उन रोगाणुओं से लड़कर स्कैल्प के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है जो बालों के विकास को बाधित कर सकते हैं या स्कैल्प की समस्याओं का कारण बन सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
Black seed oil : क्या कलौंजी का तेल हेयर ग्रोथ में है फायदेमंद
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com