Dead Skin को हटाने में तुरंत असर दिखाती है रसोई की ये एक चीज, फिर से निखर उठेगी आपकी त्वचा

Dead Skin Cells: ना सिर्फ सेहत बल्कि सुंदरता के लिए भी ये एक मसाला बेहद फायदेमंद है. आप भी बड़ी ही आसानी से इसे इस्तेमाल कर चेहरे पर ग्लो पा सकते हैं. 

Dead Skin को हटाने में तुरंत असर दिखाती है रसोई की ये एक चीज, फिर से निखर उठेगी आपकी त्वचा

Dead Skin: चेहरे से रूखी-सूखी त्वचा को हटाने के लिए अपनाएं ये नुस्खा. 

खास बातें

  • डेड स्किन चेहरे का ग्लो छीन लेती है.
  • मेकअप भी डेड स्किन पर ठीक से सेट नहीं होता.
  • इस मसाले से बना स्क्रब डेड स्किन सेल्स को हटाने में कारगर है.

Skin Care: स्किन पर डेड स्किन सेल्स का मतलब होता है त्वचा की ऊपरी परत का झड़ना. ये आमतौर पर प्राकृतिक रूप से होता है, लेकिन कई बार चेहरे से डेड स्किन सेल्स (Dead Skin Cells) हटने की बजाय चेहरे पर ही जमी रह जाती हैं जिस कारण निखार तो दूर की बात शक्ल सामान्य तक नहीं लगती. ऐसे में स्किन पर मेकअप अच्छा नहीं दिखता. चेहरे के निखार को वापस लाने के लिए डेड स्किन हटाने की जरूरत होती है जिसके लिए एक्सफोलिएटर या स्क्रब (Scrub) का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन सावधानी ना बरतने पर स्किन में जलन या खुजली भी हो सकती है. रसोई में पाई जाने वाली बड़ी इलायची (Black Cardamom) आपकी मदद कर सकती है. यह डेड स्किन सेल्स को तो हटाती ही है, साथ ही स्किन की खोई हुई चमक भी लौटाती है. 

cokqdnm

डेड स्किन हटाने के लिए बड़ी इलायची | Black Cardamom to get rid of dead skin


इलायची (Elaichi) को उसके कई गुणों के लिए जाना जाता है. इसके एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण त्वचा को एलर्जी जैसी दिक्कतों से दूर रखते हैं. इसे यदि खाया जाए तो ये शरीर के टॉक्सिन बाहर निकालने का काम करती है, वहीं स्किन पर इसका कई तरीकों से उपयोग किया जा सकता है. 

बड़ी इलायची का स्क्रब 

बड़ी इलायची को स्क्रब की तरह इस्तेमाल करके आप चेहरे से डेड स्किन सेल्स को हटा सकते हैं. स्क्रब बनाने के लिए बड़ी इलायची को पीस कर उसमें बेसन और दूध मिला लें. अब चेहरे को साफ करके इस स्क्रब से एक्सफोलिएट करें. ध्यान रहे कि आप चेहरे को बहुत ज्यादा ना रगड़ें. स्क्रब का इस्तेमाल एक से डेढ़ मिनट ही करना चाहिए, साथ ही हल्के सर्कुलर मोशन में हाथ घुमाते हुए स्क्रब करें. इस बात का ध्यान रखें कि आप आंखों के बेहद करीब स्क्रब न करें. 

बड़ी इलायची का फेस पैक 

स्क्रब के अलावा बड़ी इलायची को फेस पैक (Face Pack) की तरह भी लगाया जा सकता है. फेस पैक बनाने के लिए बड़ी इलायची को पीसकर उसमें टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं और पानी मिक्स करके पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर 10-15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. आपका चेहरा चमक उठेगा. ये फेस पैक एंटी एजिंग का भी काम करता है. बड़ी इलायची के इस्तेमाल के बाद आपको अपनी स्किन में फर्क देखने को मिलेगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Just Married: आलिया और रणबीर अब बन गए मिस्टर और मिसेज कपूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com