विज्ञापन
This Article is From May 10, 2023

त्वचा दिखती है ड्राई और नजर आती हैं लकीरें, तो नहाने से पहले लगाना शुरू कर दीजिए यह तेल 

Body Oils: नहाने के बाद चाहे आपने कितना ही बॉडी लोशन लगाया हो, लेकिन हाथ-पैरों पर रूखापन फिर भी नजर आ सकता है. ऐसे में यहां दिए तेल को नहाने से पहले मलना फायदेमंद साबित हो सकता है. 

त्वचा दिखती है ड्राई और नजर आती हैं लकीरें, तो नहाने से पहले लगाना शुरू कर दीजिए यह तेल 
Oils For Body: हाथ-पैरों का रूखापन नहाने से पहले तेल लगाने पर होगा दूर. 

Skin Care: ज्यादातर लोगों को लगता है स्किन केयर का मतलब सिर्फ फेस केयर से है यानी चेहरे की सुंदरता से है जबकि ऐसा नहीं है. स्किन केयर में हाथ-पैरों की त्वचा की सेहत और सुंदरता भी आती है. कई बार किसी का चेहरा तो चमकता हुआ नजर आ जाता है लेकिन शरीर के बाकी हिस्सों की त्वचा रूखी, बेजान और मुरझाई हुई दिखती है. ऐसे में आप भी अपनी त्वचा को नजरंदाज करने की गलती ना करें. कई बार कितना ही बॉडी लोशन लगा लिया जाए फिर भी त्वचा पर रूखापन (Dryness) दिखता है. ऐसे में यहां बताए गए तेल नहाने से पहले स्किन पर मले जा सकते हैं. तेल (Body Oil) मलने के बाद जब आप नहाएंगे तो स्किन मुलायम दिखेगी, रूखी नहीं रहेगी और चिपचिपी तो बिल्कुल नहीं होगी. 

गर्मियों में चाहती हैं त्वचा दिखे निखरी तो खीरे के ये 5 फेस पैक लगाकर देख सकती हैं आप, स्किन चमक उठेगी

नहाने से पहले शरीर पर लगाने के लिए तेल | Oils To Apply On Body Before Bath

नारियल का तेल 

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर नारियल के तेल के हाइड्रेटिंग गुण त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. इस तेल में विटामिन भी पाए जाते हैं जो त्वचा की सेहत पर अच्छे साबित होते हैं. चेहरे और बालों पर तो नारियल का तेल लगाया ही जाता है, आप स्किन पर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. नहाने से कुछ देर पहले नारियल के तेल (Coconut Oil) को शरीर पर मलें. हाथ, पैर, कमर और गर्दन के साथ ही पेट पर भी इसे लगाएं. कुछ देर लगाए रखने के बाद नहा लें. रूखापन फिर नजर नहीं आएगा. अगर आप चाहे तो नहाने के पानी में तेल की कुछ बूंदे डालकर नहा सकते हैं. 

चिपचिपे बालों को रोज-रोज नहीं चाहतीं धोना, तो इन 4 नेचुरल क्लेंजर से कर सकती हैं साफ 

ऑलिव ऑयल 

स्किन पर ऑलिव ऑयल भी मला जा सका है. इस तेल में विटामिन ई, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो स्किन के लिए अच्छी साबित होती है. ऐसे में इस तेल से नहाने से पहले शरीर की मालिश करना अच्छा रहता है. 

tler82ro
सरसों का तेल 

एक जमाना हुआ करता था जब दादी-नानी अपने स्किन केयर में सरसों के तेल को खूब इस्तेमाल करती थीं. उनकी स्किन हमेशा मुलायम (Soft Skin) और खिली-खिली इसीलिए दिखती थी क्योंकि वे शरीर पर सरसों के तेल से मालिश किया करती थीं. आप भी चाहे तो नहाने से पहले सरसों के तेल से शरीर की मालिश कर सकते हैं. इसे 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद नहा लें. 

बादाम का तेल 

विटामिन ई से भरपूर नारियल का तेल स्किन को ऊपरी और अंदरूनी दोनों रूपों में फायदे देता है. इस तेल को स्किन केयर में अलग-अलग तरीकों से शामिल किया जा सकता है. नहाने से पहले शरीर पर लगाने के लिए भी बादाम का तेल (Almond Oil) अच्छा है. इसे हाथों में लेकर शरीर पर लगाएं और कुछ देर बाद धो लें. 

90bdcdpo

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

दिशा पटानी, मौनी रॉय, सुज़ैन-अर्सलान को अंशुल गर्ग के बर्थडे पार्टी में किया गया स्पॉट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
त्वचा दिखती है ड्राई और नजर आती हैं लकीरें, तो नहाने से पहले लगाना शुरू कर दीजिए यह तेल 
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com