विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 27, 2023

केमिकल प्रोडक्ट से नहीं बल्कि इन 4 जबरदस्त असरदार नेचुरली होम रेमेडी से रोकें बालों का झड़ना

Hair fall : किचन, बेड, बाथरूम हर जगह अपने गिरे हुए बालों को देखकर आपको भी स्ट्रेस होता होगा, लेकिन महंगे शैंपू और हेयर केयर प्रोडक्ट खरीदना हर किसी के बजट में नहीं होता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ नैचुरल होम रेमेडी बताएंगे जो हेयर फॉल की समस्या को छू मंतर कर देगा. 

Read Time: 3 mins
केमिकल प्रोडक्ट से नहीं बल्कि इन 4 जबरदस्त असरदार नेचुरली होम रेमेडी से रोकें बालों का झड़ना
Home remedy for hair loss : यहां जानिए नैचुरल होम रेमेडी झड़ते बालों के लिए

Hair fall control tips : हर व्यक्ति के जीवन में बालों की उतनी ही इंपोर्टेंस है जितनी की किसी किताब के कवर पेज की. बिना बालों के तो किसी व्यक्ति की सुंदरता को इमैजिन करना ही बेईमानी होगी. अच्छे बाल हमेशा चेहरे की सुंदरता को बढ़ाते हैं यही कारण है कि स्त्रियों के लंबे खूबसूरत बाल हमेशा कवियों के काव्य का हिस्सा रहें हैं. लेकिन जब यही खूबसूरत बाल झड़ना शुरू होते हैं तो समझ नही आता है कि क्या किया जाए? किचन, बेड, बाथरूम हर जगह अपने गिरे हुए बालों को देखकर आपको भी स्ट्रेस होता होगा, लेकिन महंगे शैंपू और हेयर केयर प्रोडक्ट खरीदना हर किसी के बजट में नहीं होता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ नैचुरल होम रेमेडी बताएंगे जो हेयर फॉल की समस्या को छू मंतर कर देगा. 

नैचुरल होम रेमेडी झड़ते बालों के लिए

जोजोबा तैल 

ड्राई स्कैल्प के कारण बालों के झड़ने की पॉसिबिलिटी बढ़ जाती है.  इससे छुटकारा पाने के लिए आप रेगुलर गर्म तेल से मसाज करना स्टार्ट कर दीजिए.  बालों की जड़ों में जोजोबा ऑयल लगाने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है साथ ही इसके पोषक तत्वों बालों की लंबाई भी बढ़ाते हैं. 

करी पत्ते

खाना पकाने में हर घर में करी पत्ते का इस्तेमाल खूब होता है. जिस प्रकार ये आपके खाने में स्वाद बढ़ा देते हैं ठीक उसी तरह यह आपके बालों के लिए भी काफी असरदार है. करी पत्ता एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ए ,बी, सी और ई से युक्त होता है जो बालों को हेल्दी रखने में हेल्पफुल है. 

अंडे का इस्तेमाल 

संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे यूं ही नहीं कहा जाता है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है. जो हमारे शरीर को हमेशा खूबसूरत और स्वस्थ रखने में मदद करता है. अगर आप भी अपने बालों को डायरेक्ट प्रोटीन देना चाहते हैं तो गीले बालों में धोने से पहले अंडे को लगाएं. इससे बालों की सेहत में सुधार होगा.

प्याज का रस

प्याज का रस एंटीबैक्टीरियल गुण से युक्त होता है जो बालों को इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करता है. बालों के हेयरफॉल को रोकने के लिए प्याज के रस को कॉटन बॉल की हेल्प से अपने स्कैल्प पर लगाएं और फिर इसे गुनगुने पानी से शैंपू कर लें. तो आज ही आप इन नुस्खों को अपना लीजिए. फिर देखिए कैसे आपके बालों की सुंदरता में चार चांद लग जाता है.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

एयरपोर्ट पर स्पॉट : कियारा-कार्तिक, हुमा कुरैशी और वरुण धवन


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चेहरे पर बर्फ रगड़ने के हैं कई फायदे, स्किन से जुड़ी परेशानियों से मिलती है निजात
केमिकल प्रोडक्ट से नहीं बल्कि इन 4 जबरदस्त असरदार नेचुरली होम रेमेडी से रोकें बालों का झड़ना
Father's day 2024 : क्या आपके पापा हैं 50 प्लस तो जरूर कराएं ये 5 मेडिकल टेस्ट, सेहत का ख्याल रखना है जरूरी
Next Article
Father's day 2024 : क्या आपके पापा हैं 50 प्लस तो जरूर कराएं ये 5 मेडिकल टेस्ट, सेहत का ख्याल रखना है जरूरी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;