इन फूड को साथ में खाना सेहत के लिए माना जाता है फायदेमंद, नहीं पड़ेंगे जल्दी बीमार

Healthy food : हम आपको यहां पर कुछ ऐसे फूड कॉम्बिनेशनन बताने वाले हैं जिससे आपका मेटाबॉलिज्म और इम्यून सिस्टम दोनों मजबूत होगा. 

इन फूड को साथ में खाना सेहत के लिए माना जाता है फायदेमंद, नहीं पड़ेंगे जल्दी बीमार

चने और गुड़ को साथ में खाने से दांतों को मजबूती मिलती है. इसको खाने से इम्यून सिस्टम (immune system) भी मजबूत होती है.

Food combination : आजकल बढ़ते प्रदूषण और ख़राब खानपान के चलते लोगों का इम्यून सिस्टम (immune booster food) बहुत कमजोर हो गया है. इसके कारण लोग जल्दी बीमारी के चपेट में आ जाते हैं. लेकिन आप अच्छी डाइट पर ध्यान दें और ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर सही समय पर करें. ये रूटीन फ़ॉलो करने से एनर्जेटिक रहेंगे और बीमार भी नही पड़ेंगे. हम आपको यहां पर कुछ ऐसे फूड कॉम्बिनेशनन बताने वाले हैं जिससे आपका मेटाबॉलिज्म और इम्यून सिस्टम दोनों मजबूत होगा. इन चीजों से करिए 3 स्टेप में फेशियल, दाग धब्बे हो जाएंगे हल्के स्किन में आएगा 20 की उम्र वाला ग्लो

बेस्ट फूड कॉम्बिनेशन

- खजूर के साथ दूध और केला खाना बहुत हेल्दी माना जाता है. दूध में कैल्शियम और प्रोटीन दोनों होता है, जो हड्डियों को मजबूती देता है वहीं खजूर में आयरन की मात्रा अच्छी होती है जो खून को साफ करता है और खून की कमी नही होने देता.

- दही और चावल को साथ में खाना अच्छा होता है. गर्मी के महीने में इसका सेवन पेट को ठंडक पहुंचाता है. दही चावल में दही भी प्रोबायोटिक्स (Probiotics) से भरपूर होता है जो हेल्दी गट बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है जिससे कब्ज और पेट दर्द से राहत मिलती है.

- चने और गुड़ को साथ में खाने से दांतों को मजबूती मिलती है. इसको खाने से इम्यून सिस्टम भी मजबूत होती है. असल में चने और गुड़ में फॉस्फोरस होता है जो दांत को मजबूती देने का काम करता है. मानव शरीर में फॉसफोरस की न्यूनतम आवश्यकता 700 मिलिग्राम की होती है.

- रोटी के साथ घी खाना भी सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. यह वजन को भी कंट्रोल करता है. रोटी में घी लगाकर खाने से ग्लाइसेमिक इंडेक्स नीचे आ जाता है. इससे डायबिटीज का भी रिस्क कम होता है. इससे शरीर में हेल्दी कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है. तो आज इन हेल्दी फूड कॉम्बिनेशन को अपनी डाइट का हिस्सा बना लीजिए. ये सारे फूड अमृत के समान हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)