अप्रैल की छुट्टियों में कर रहे हैं शॉर्ट ट्रिप प्लान, तो फैमिली के साथ इन खूबसूरत जगहों पर कर सकते हैं एन्जॉय

Best Family Travel Destinations: परिवार के साथ छुट्टियों में घूमने के लिए भारत की ये जगहें बेस्ट हैं. यहां आपके साथ-साथ बच्चों का भी खूब मन लगेगा.

अप्रैल की छुट्टियों में कर रहे हैं शॉर्ट ट्रिप प्लान, तो फैमिली के साथ इन खूबसूरत जगहों पर कर सकते हैं एन्जॉय

Travel Destinations: गर्मियों में इन ठंडी जगहों पर छुट्टियों का भरपूर आनंद लें.

खास बातें

  • गर्मियों में घूमने के लिए बेस्ट हैं ये जगहें.
  • परिवार के सभी लोग उठा सकते हैं आनंद.
  • क्वालिटी टाइम स्पेंड करने का है अच्छा मौका.

Travel: बच्चों के स्कूल की गर्मियों की छुट्टियां शुरू होने वाली हैं, ऐसे में फैमिली के साथ घूमने और कुछ सुकून के पल बिताने का समय आ गया है.  आप इसी महीने कहीं शॉर्ट ट्रिप पर निकल सकते हैं क्योंकि इस महीने एक सप्ताह के अंदर कई सारी छुट्टियां एक साथ पड़ने वाली है. 14 अप्रैल गुरुवार को महावीर जयंती और इसके अगले दिन शुक्रवार को गुड फ्राइडे है, इसके बाद शनिवार और रविवार की छुट्टियां (Holidays) हैं. ऐसे में इन छुट्टियां का पूरा मजा लेने के लिए आप एक शॉर्ट ट्रिप (Short Trip) प्लान कर सकते हैं. हम यहां कुछ ऐसे हॉलीडे डेस्टिनेशन बता रहे हैं, जहां जाकर आप परिवार और बच्चों के साथ फुल एन्जॉय कर पाएंगे. 

परिवार के साथ छुट्टियां मनाने के लिए बेस्ट जगह | Best Family Travel Destinations



  वैली ऑफ फ्लावर (उत्तराखंड)


जैसा कि नाम से ही पता चलता है इस वैली में आपको अलग-अलग किस्म के फूल देखने को मिलेंगे. हिमालयन मैपल, रोडोडेंड्रोन, दि ब्लू हिमालयन पॉपी, ब्रह्मकमल, डेजी, मैरीगोल्ड और कोबरा लिली की एक से अधिक किस्में आपको यहां देखने को मिलेंगी. यूनेस्को की लिस्ट में भी इस खूबसूरत वैली का नाम दर्ज है.  

मलाना (हिमाचल)


अपनी प्राकृतिक खूबसूरती और प्राचीन संस्कृति के लिए पहचाने जाने वाले मलाना को भारत का मिनी ग्रीस कहा जाता है. रेणुका देवी का मंदिर यहां का मुख्य आकर्षण हैं. इसके साथ ही यहां देवदार के मलाना बांध, घने जंगल, देओ तिब्बा माउंटेन और पार्वती वैली घूमने वाली खूबसूरत जगहें हैं.



  मनीला (उत्तराखंड)


ये उत्तराखंड का एक गांव है. पहाड़ों से घिरा ये गांव अपने खूबसूरत वातावरण और शांत माहौल के लिए जाना जाता है. घने जंगल के साथ ही यहां नंदा देवी और पंचकुली के ऊंचे-ऊंचे पहाड़ भी देखने को मिलते हैं. यहां मां मनीला का मंदिर है जो काफी मशहूर है.



लैंड्सडाउन (उत्तराखंड)


साइटिंग, बोटिंग और ट्रैकिंग के लिए जाना जाने वाला लैंड्सडाउन बेहद खूबसूरत है. यहां पूरे साल लोग आते हैं और परिवार के साथ मजे करते हैं.



हेमिस (लद्दाख)


लद्दाख का ये बेहद खूबसूरत और शांत गांव पर्यटकों को खूब भाता है. यहां की नेचुरल ब्यूटी में आप खो जाएंगे. यहां का हेमिस फेस्टिवल और बौद्ध धर्म के मठ मुख्य रूप से चर्चा में रहते हैं. यहां के नेशनल पार्क में आप बर्फ में रहने वाला तेंदुआ देख सकते हैं.



स्पीति वैली (हिमाचल)


अपनी प्राचीन संस्कृति के लिए मशहूर स्पीति वैली पहाड़ों के बीच घिरा एक ठंडा रेगिस्तान है. परिवार के साथ घूमने के लिए ये बेहद खूबसूरत जगह है. आप बच्चों के साथ यहां ट्रैकिंग का मजा ले सकते हैं.



नुब्रा वैली (लद्दाख)


इस वैली को मुख्य रूप से माउंटेन बाइक के लिए जाना जाता है. माउंटेन बाइक के लिए विश्व की सबसे लंबी 5602 मीटर की सड़क यहीं से होकर गुजरती है. श्योक और नुब्रा नदी इसी जगह से बहती हैं, इसके खूबसूरत नजारे आपका मन मोह लेंगे.



तीर्थन वैली


कुल्लू जिले में स्थित तीर्थन वैली को यहां की प्राचीन तीर्थन नदी के नाम से जाना जाता है. यहां के बारे में बहुत ज्यादा लोग नहीं जानते, ऐसे में यहां आपको नेचुरल ब्यूटी के साथ शांति भी मिलेगी.

मलाइका अरोड़ा को अस्पताल से मिली छुट्टी, अर्जुन कपूर मिलने के लिए पहुंचे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com