चावल के पानी का इन 3 तरीकों से कर लिया इस्तेमाल तो बालों को कमर तक बढ़ने में नहीं लगेगी देर

घर के ऐसे कितने ही नुस्खे हैं जो बालों को बढ़ाने में मदद करते हैं. इन्हीं में से एक है चावल का पानी. इसका कैसे इस्तेमाल करने पर बढ़ेंगे बाल, जानें यहां. 

चावल के पानी का इन 3 तरीकों से कर लिया इस्तेमाल तो बालों को कमर तक बढ़ने में नहीं लगेगी देर

इस तरह बालों को लंबा बनाता है चावल का पानी. 

चावल को आमतौर पर खानपान का हिस्सा बनाया जाता है और इसे लोग बड़े चाव से स्वाद लेकर खाते हैं. लेकिन, चावल का इस्तेमाल सिर्फ खानपान तक ही सीमित नहीं है. चावल को ब्यूटी इंग्रीडिएंट की तरह भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है. चावल के पानी (Rice Water) को ही देख लीजिए. घर पर तैयार किया गया चावल का पानी बालों को जड़ों से सिरों तक पोषण देता है. चावल के पानी को सही तरह बालों पर लगाया जाए तो इससे बाल बढ़ते हैं और लंबे (Long Hair) होने लगते हैं. चावल के पानी में खनिज, विटामिन और अमीनो एसिड्स होते हैं जो बालों के लिए बेहद अच्छे हैं. इसमें मौजूद विटामिन बी, सी और ई खासतौर से बालों को फायदा देता हैं. इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स डैमेज्ड बालों को रिपेयर करने में असर दिखाते हैं. 

डैंड्रफ की वजह से सफेदी गिरने लगी है बालों से तो इन 5 चीजों को आज ही देख लीजिए लगाकर, रूसी का सफाया हो जाएगा  

मोटे और घने बाल पाने के लिए चावल के पानी को अलग-अलग तरह से बालों पर लगाया जा सकता है. सबसे पहले जानना जरूरी है कि चावल का पानी तैयार कैसे किया जाता है. चावल का पानी बनाने के लिए 2 कप चावल में 4 कप पानी डालें और इसे आंच पर पकने के लिए चढ़ा दें. आप जितना चावल ले रहे हैं उसका दोगुना पानी उसमें डालें. चावल को पानी में 8 से 16 घंटों के बीच भिगोकर रखने के बाद इसे छानकर पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

चावल को आधा घंटा पानी में पकाकर फिर पानी और चावल को अलग करके भी पानी इस्तेमाल में लाया जाता है. बहुत से लोग चावल को फर्मेंट करके भी उसके पानी का इस्तेमाल करते हैं. 

इस विटामिन की कमी से बाल हो सकते हैं सफेद, जानिए किन चीजों के सेवन से दूर होगी यह दिक्कत 

ऐसे लगाएं बालों पर 

चावल के पानी को बालों पर हेयर मास्क (Hair Mask) की तरह लगाया जा सकता है. चावल का पानी लेकर बालों की जड़ों से सिरों तक लगाकर रखें और आधे से एक घंटे बाद सिर धोकर साफ कर लें. हफ्ते में 2 से 3 बार बालों पर इस तरह चावल का पानी लगा सकते हैं. 

शैंपू करने के बाद चावल के पानी से सिर धोया जा सकता है. इस तरह चावल के पानी से सिर धोने पर बाल घने बनते हैं और मुलायम भी हो जाते हैं. बालों को इंस्टेंट शाइन देने के लिए भी यह तरीका अपनाया जा सकता है. 

चावल के पानी का स्प्रे (Rice Water Spray) बनाकर भी बालों पर लगाया जा सकता है. चावल के पानी को स्प्रे बोतल में भरें और इसे सिर पर स्प्रे करें. बाल धोने से एक घंटा पहले इस स्प्रे का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे दिन में कभी भी बालों की मालिश करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना | NDTV India
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com