Vitamin C और E को साथ इस्तेमाल करने के हो सकते हैं कई फायदे, इस तरह करें अपने स्किन केयर में शामिल 

Vitamin C and E: स्किन केयर में विटामिन अनेक तरीकों से फायदेमंद होते हैं. इसी चलते विटामिन सी और ई को साथ इस्तेमाल करने से स्किन पर कितना असर होता है, आइए जानें.

Vitamin C और E को साथ इस्तेमाल करने के हो सकते हैं कई फायदे, इस तरह करें अपने स्किन केयर में शामिल 

Vitamin in Skin Care: जानिए स्किन केयर में विटामिन सी और ई के फायदे.

खास बातें

  • त्वचा को बेहतर बनाते हैं विटामिन.
  • विटामिन सी और विटामिन ई के हैं कई फायदे.
  • स्किन केयर में दोनों को मिलाने पर दिखता है असर.

Skin Care: विटामिन सी और ई दो ऐसे विटामिन हैं जिनका स्किन केयर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है. इनके इस्तेमाल की बड़ी वजह स्किन पर होने वाले इनके कमाल के फायदे हैं. इनसे त्वचा ना सिर्फ बाहरी रूप से बल्कि अंदरूनी रूप से भी खूबसूरत बनती है. इस चलते अधिकतर खाने-पीने में भी स्किन के लिए ऐसी ही चीजों को शामिल करने की सलाह दी जाती है. आमतौर पर विटामिन ई (Vitamin E) और विटामिन सी (Vitamin C) दोनों ही सीरम के रूप में अलग-अलग इस्तेमाल किए जाते हैं, लेकिन आप शायद ही जानते होंगे कि इन्हें साथ मिलाकर चेहरे पर लगाने पर स्किन को कितने फायदे होते हैं.


स्किन केयर में विटामिन सी और ई  | Vitamin C and E in Skin Care

विटामिन सी शरीर की ऑवरऑल हेल्थ को अच्छा रखता है. इसे त्वचा की सेहत (Skin Health) के लिए वरदान भी कहा जा सकता है. इससे स्किन की सेहत कई गुना अच्छी रहती है. वहीं, विटामिन सी स्किन को हाइड्रेट भी करता है. शरीर को डिटॉक्सिफाई करने के चलते विटामिन सी से त्वचा पर सामान्य से हटकर ग्लो नजर आता है. एक्ने और स्किन से जुड़ी अन्य दिक्कतों पर भी विटामिन सी असरदार है. इससे स्किन की पिग्मेंटेशन यानी जगह-जगह पड़े काले धब्बे भी कम होते हैं. जिन लोगों के चेहरे पर डार्क स्पोट्स (Dark Spots) और रेडनेस होती है वे अक्सर विटामिन सी का प्रयोग करते हैं. विटामिन सी (Vitamin C) का मुख्य स्त्रोत रसीले और खट्टे फल हैं, साथ ही स्किन केयर में इसे सीरम (Serum) के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. 

विटामिन ई भी स्किन के लिए एक कमाल का विटामिन है. इससे स्किन ही नहीं बल्कि बालों की सेहत भी अच्छी होती है. विटामिन ई (Vitamin E) शरीर में स्किन हेल्थ के लिए सेल्स को सही तरह से कार्य करने में मदद करता है. साथ ही, इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं. बिना किसी दोराय ये स्किन को सूरज की यूवी रेज (UV Rays) से भी सुरक्षित रखता है और एजिंग के प्रोसेस को भी कम करता है. इसके फायदे उठाने के लिए आप विटामिन ई से भरपूर फूड जैसे, सूरजमुखी के बीज, बादाम या हेजलनट आदि खा सकते हैं. चेहरे पर सीधा इस्तेमाल के लिए भी बाजार में विटामिन ई की कैप्सूल और सीरम आदि उपलब्ध हैं. 

जब विटामिन सी और ई को साथ इस्तेमाल किया जाता है तो इनके गुण एकसाथ स्किन को फायदा पहुंचाते हैं. विटामिन सी और ई दोनों ही स्किन को रिपेयर करने और कोलाजन के प्रोडक्शन को बूस्ट करने के लिए जाने जाते हैं. इनसे अनईवन स्किन टोन भी ठीक होती है. 

 सूरज की किरणें जो अक्सर स्किन को डैमेज करती हैं उनसे बचाने में भी विटामिन सी और ई कारगर हैं. इन दोनों को साथ में इस्तेमाल करने पर चेहरे पर यूवी रेज का असर कम या कहें ना के बराबर होता है. आप विटामिन सी और ई को साथ मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं या इन दोनों गुणों वाले फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सलमान खान ने घर की बालकनी में आकर फैन्स को दी ईद की मुबारकबाद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com