इस सफेद पत्थर के हैं कई फायदे, स्किन के लिए है काफी फायदेमंद

Benefits of Alum Stone: फिटकरी का सफेद पत्थर अकसर हमारे घर के शेवंग किट में देखने को मिल जाता है. आफ्टर शेव के अलावा भी इस फिटकरी के कई और फायदे हैं.

इस सफेद पत्थर के हैं कई फायदे, स्किन के लिए है काफी फायदेमंद

Alum Stone Benefits: इस छोटे सफेद पत्थर हैं कई बढ़े फायदे

खास बातें

  • नेचुरल कॉस्मेटिक की तरह काम करता है ये सफेद पत्थर.
  • स्किन के लिए बहुत फायदेमंद.
  • ऐसे करें इसका सही इस्तेमाल.

Alum Stone on Skin: छोटे सफेद दिखने वाले फिटकरी को हम सब केवल एक आफ्टर शेव के रूप में जानते है. लेकिन इसके और भी कई फायदे हैं. हमारे घरों में ये शेविंग किट में आसानी से देखने को मिल जाता है. इसे सफेद पत्थर भी कहा जाता है. फिटकरी का एक छोटा सा टुकड़ा हजारों-लाखों के कॉस्मेटिक्स का काम कर सकते है. यहां तक की इनमें स्किन का रंग बदलने की भी क्षमता होती हैं.

स्कीन पर चाहते हैं नेचुरल ग्लो तो इन 8 तरीकों से करें मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल, बस पहले ये जरूर डालें

ये हैं फिटकरी के खास फायदे (Unique Benefits of Alum Stone)

स्किन टोन बदलने में प्रभावी

फिटकरी किसी भी स्किन के लिए नेचुरल टोनर के रूप में काम करती है. रोज सुबह नहाने से पहले फिटकरी यूज करने से कुछ ही दिनों में आपका स्किन टोन वाइट हो जाएगा.

काली कोहनी को करें साफ

ज्यादा समय तक धूप में एक्सपोज रहने के कारण अगर आपकी कोहनी काली पड़ गई है तो इसके लिए भी आप फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप नियमित रूप से अपनी काली कोहनी पर फिटकरी लगाते हैं तो कुछ ही दिनों में फर्क दिखने लगेगा और आपकी कोहनी का रंग साफ हो जाएगा.

Latest and Breaking News on NDTV

फटी एड़ियों को करें हील

ठंड के मौसम में अकसर एड़ी ड्राई होकर फट जाती है. ऐसे में क्रीम या मॉइस्चराइजर से ज्यादा फिटकरी काम आ सकती है. फटी हुई एड़ियों पर फिटकरी लगाने से उसे सही नर्माहट मिलती है.

नेचुरल ग्लो 

महंगे कॉस्मेटिक्स के इस्तेमाल के बाद भी अगर आपके चेहरे पर नेचुरल ग्लो नहीं आ पाता है तो फिटकरी आपके लिए असरदार साबित हो सकता है. नहाने वाले पानी में अगर आप फिटकरी मिला देंगे तो इससे आपका स्किन चमक उठेगा.

Latest and Breaking News on NDTV

चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए

फिटकरी में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके चेहरे से मुहांसे, रिंकल्स, पिंपल्स, जैसी चीजों को गायब कर सकते हैं. रात को सोने से पहले चेहरे पर फिटकरी रगड़कर सोने से जल्दी असर दिखने लगेगा.

डेड स्किन रिमूवर

कई बार स्किन ढीली पड़ जाती है, जिसके कारण सुंदरता में दाग लग जाता है. ऐसे में फिटकरी यूज करने से स्किन टाइट होती है. साथ ही ये डेड स्किन को हटाने में भी मदद करता है. 

                                                                                                                  (प्रस्तुति-अंकित श्वेताभ)
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.