स्कीन पर चाहते हैं नेचुरल ग्लो तो इन 8 तरीकों से करें मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल, बस पहले ये जरूर डालें

Multani mitti benefits: स्कीन को नेचुरल तरीके से स्वस्थ करने और ग्लो पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी को सबसे अच्छा माना जाता है. इसे सही से उपयोग करने का तरीका ये है.

स्कीन पर चाहते हैं नेचुरल ग्लो तो इन 8 तरीकों से करें मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल, बस पहले ये जरूर डालें

Multani Mitti on Face: चेहरे पर नेचुरल चमक ला सकता है मुल्तानी मिट्टी, ऐसे करें यूज

खास बातें

  • चेहरे पर चाहते हैं नेचुरल ग्लो.
  • मुल्तानी मिट्टी के हैं कई फायदे.
  • स्कीन के लिए है रामबाण.

Multani Mitti for glowing Face: चेहरे पर कई सारे ब्यूटी प्रोडक्टस (Beauty Products) इस्तेमाल करने के बाद भी कई बार ग्लो नहीं आ पाता है. साथ ही इनके कई बार साइड इफेक्टस भी हो जाते हैं. इनसे बचने के लिए नेचुरल प्रोडक्ट का इस्तेमाल अच्छा माना जाता है. मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) इसी प्रकार का एक प्रोडक्ट है. इसे समुद्र से प्राकृतिक रूप से निकाला जाता है. ये एक प्रकार का प्राकृतिक क्ले होता है जिसमें कई सारे सौंदर्य लाभ होते हैं. इससे स्कीन साफ होता है, एक्सफोलिएट (Exfoliate) और मॉइस्चराइज (Moisturize) होता है और चेहरे पर नेचुरल चमक आती है. इसे चेहरे पर आप इन 8 तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं.

डायबिटीज की बीमारी से हैं परेशान, तो इन 3 पत्तों को चबाने से जड़ से खत्म हो जाएगी

ऐसे करें चेहरे पर यूज (Use on Face like this)

1. मुल्तानी मिट्टी-गुलाब जल फेस पैक

मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक (Face Pack) लगाने से चेहरे पर चमक आ सकती है. इसके लिए मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल (Rose Water) में मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. फेस पैक लगाने से स्कीन एक्सफोलिएट होती है.

2. मुल्तानी मिट्टी-दही फेस पैक

दही (Curd) और मुल्तानी मिट्टी से बना फेस पैक भी चेहरे के लिए काफी अच्छा हो सकता है. ये फेस पैक आपकी स्कीन को मॉइस्चराइज करेगा और जरूरी पोषण देने में मदद करेगा.

Latest and Breaking News on NDTV

3. मुल्तानी मिट्टी-हल्दी फेस पैक

हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते है. मुल्तानी मिट्टी और हल्दी से बना फेस पैक आपके चेहरे से दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है. इस पैक से स्कीन को नेचुरल ग्लो आता है. साथ ही इससे स्कीन को एक समान रंग मिलता है.

4. मुल्तानी मिट्टी और चावल के पानी का फेस पैक

चावल का पानी स्कीन को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है. इससे बना फेस पैक चेहरे के लिए रामबाण साबित हो सकता है. इससे स्कीन मुलायम और अधिक चमकदार बनती है.

5. मुल्तानी मिट्टी स्क्रब

चेहरे पर हल्के हाथों से स्क्रब करने से स्कीन एक्सफोलिएट होती है. मुल्तानी मिट्टी और चीनी को मिलाकर आप घर पर आसानी से एक अच्छा स्क्रब बना सकते हैं. इस स्क्रब से चेहरे के सारे डेड स्कीन सेल्स हट जाएंगे और नए सेल्स आएंगे.

Latest and Breaking News on NDTV

6. मुल्तानी मिट्टी शावर जेल

मिल्तानी मिट्टी से बने शावर जेल मार्केट में आसानी से मिल जाएंगे. इससे पूरे शरीर को एक्सफोलिएट करके डेड स्कीन हटाएं जा सकते हैं. इससे आपके शरीर को एक नेचुरल ग्लो मिल सकता है.

7. मुल्तानी मिट्टी फेस वाश

फेस पैक के इस्तेमाल के समय को बचाने के लिए कई कारी कंपनियों के मुल्तानी मिट्टी से बने फेस वाश मार्केट में उपलब्ध हैं. ये भी फेस पैक की तरह की काम करते हैं. इनसे भी आपका चेहरा एक्सफोलिएट होकर चमकने लगता है.

Latest and Breaking News on NDTV

8. मुल्तानी मिट्टी मॉइस्चराइजर

कई सारे मॉइस्चराइजर मुल्तानी मिट्टी के बने होते हैं. इनको अपने चेहरे और स्कीन पर लगाने के दो फायदे हो सकते हैं. सबसे पहले तो ये स्कीन को पोषित करके मॉइस्चराइज करते हैं. साथ ही मुल्तानी मिट्टी होने के कारण स्कीन के सारे डेड सेल्स साफ हो जाते हैं. 

                                                                                                       (प्रस्तुति-अंकित श्वेताभ)
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.