रूखे-बेजान हो रहे बालों में लगाएं बनाना हेयर मास्क, सॉफ्ट हो जाएंगे फ्रिजी हेयर

म यहां पर एक ऐसे बनाना हेयर मास्क के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपके बाल फिर ले काले लंबे और मुलायम हो सकते हैं.

रूखे-बेजान हो रहे बालों में लगाएं बनाना हेयर मास्क, सॉफ्ट हो जाएंगे फ्रिजी हेयर

इसको बनाने के लिए आपको दो केले के छिलके और 3 कप पानी चाहिए.

Hair mask for frizzy hair : गर्मी के मौसम में बाल ज्यादा रफ हो (rough hair home remedy) जाते हैं. तेज धूप की किरणें बालों को बहुत रूखा कर देती हैं. इनको मुलायम करने के लिए हम केमिकल बेस्ड शैंपू (chemical based shampoo) का अप्लाई करते हैं जिससे हमें मनचाहा बाल नहीं मिल पाता है. ऐसे में हम यहां पर एक ऐसे बनाना हेयर मास्क के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपके बाल फिर से काले लंबे और मुलायम (long black and soft hair) हो सकते हैं.

कहीं आप भी तो नहीं खा रहे हैं मिलावटी घी, इन तरीकों से करें इसकी शुद्धता की जांच

रूखे बालों के लिए बनाना हेयर मास्क

इसको बनाने के लिए आपको दो केले के छिलके और 3 कप पानी चाहिए. हेयर मास्क तैयार करने के लिए सबसे पहले आप पानी को गैस पर चढ़ा दीजिए, जब पानी उबलकर आधा हो जाए तो गैस बुझा लीजिए और उसे गुनगुना होने के लिए छोड़ दीजिए.

इसके बाद गुनगुने पानी में केले के छिलकों को छोटा-छोटा काटकर पूरे रात भिगोकर रख दीजिए. अब सुबह में आप बनाना के छिलकों के पानी को एक स्प्रे बॉटल में स्टोर कर लीजिए.

आप इसे शैंपू करने से पहले बालों में छिड़क लीजिए. उसके कुछ देर बाद शैंपू करिए. इस तरीके से आपके बालों की अच्छे से कंडीशनिंग हो जाएगी. एक और तरीका बताते हैं बनाना पील हेयर मास्क बनाने की.

बनाना पील हेयर मास्क ग्रे हेयर के लिए

  • इसको बनाने के लिए आप 2 केले का छिलका, 01 चम्मच आंवला पाउडर, 01 बड़ा चम्मच शिकाकाई, 01 छोटा चम्मच रीठा, 01 छोटा चम्मच हिना मेहंदी और एक कप पानी ले लीजिए.

पेट में पड़ जाते हैं कीड़े तो शरीर में नजर आने लगते हैं ये 6 लक्षण

  • सबसे पहले आप पानी को उबाल लीजिए. फिर इसमें आंवला पाउडर, शिकाकाई, रीठा और मेहंदी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लीजिए. अब इसको पूरे 24 घंटे के लिए रख दीजिए. इसके बाद आप इसे बाल में अप्लाई करें और 30 मिनट के लिए लगाकर रखिए, फिर शैंपू कर लीजिए. ऐसा करके आप अपके बालों में चमक तो आएगी ही साथ में इनकी लंबाई में भी इजाफा होगा. यह नुस्खा सफेद बालों के लिए भी बहुत अच्छा है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com