पुरुषों के लिए फायदों से भरपूर है यह एक फल, पाचन और इम्यूनिटी बढ़ाने में करता है मदद

Healthy Fruit For Men: पुरुषों की सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है यह फल. दिन में एक बार खाने पर भी शरीर को मिलते हैं कई फायदे. 

पुरुषों के लिए फायदों से भरपूर है यह एक फल, पाचन और इम्यूनिटी बढ़ाने में करता है मदद

Men's Health: पुरुषों को रोजाना करना चाहिए इस फल का सेवन. 

खास बातें

  • फाइबर से भरपूर है यह फल.
  • पुरुषों की सेहत पर पड़ते हैं सकारात्मक प्रभाव.
  • नाश्ते में खाने पर लंबे समय तक भरा रहता है पेट.

Men's Health: पुरुष अपनी सेहत और फिटनेस पर खासा ध्यान देते हैं. खानपान में किन चीजों को शामिल किया जाए, किन फूड्स में प्रोटीन की कितनी मात्रा पायी जाती है, कैल्शियम और फाइबर (Fiber) कितना है इसका भी अंदाजा उन्हें होता ही है. लेकिन, बहुत से पुरुष अपने करियर और निजी जीवन में इतने व्यस्त रहते हैं कि सेहत (Health) से किनारा करने लगते हैं. ऐसे में उन्हें स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें होने लगती हैं और वे बीमारियों की चपेट में भी जल्दी आते हैं. लेकिन, आपको बता दें कि एक ऐसा फल है जिसे रोजाना खाने पर आपके शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं और सेहत भी तंदरुस्त रहती है. यह फल है केला. सही सुना आपने, केला (Banana) पुरुषों को लिए कई तरह से लाभकारी साबित होता है. आइए विस्तार से जानें. 


पुरुषों के लिए केले के फायदे | Banana Benefits For Men  

पोषक तत्वों से भरपूर 

जब बात पोषण की आती है तो केले में एक या दो नहीं बल्कि कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. केला मुख्य विटामिन, खनिज जैसे पौटेशियम, कैल्शियम, मैगनीज, मैग्नीशियम, आयरन और फोलेट आदि से भरपूर होता है. 


फाइबर की मात्रा 

केले में फाइबर की अत्यधिक मात्रा पायी जाती है. इसमें सोल्यूबल और इनसोल्यूबल दोनों तरह के फाइबर पाए जाते हैं. यह डाइजेशन (Digestion) को धीमा करता है जिससे लंबे समय तक पेट भरा हुआ लगता है. आप सुबह एक से दो केले नाश्ते में खा सकते हैं और दिनभर आपको पेट भरे होने का एहसास होगा. 


दिल की सेहत 

फाइबर से भरपूर फूड्स को दिल की सेहत (Heart Health) के लिए अच्छा माना जाता है जिस चलते केला पुरुषों के दिल की सेहत को बनाए रखता है. इसके साथ ही केले में मौजूद गुण हार्टबीट को रेग्युलेट करते हैं. वहीं, केला ऐसा फल है जो दिमाग के लिए भी अच्छा होता है. 


शरीर का स्टेमिना बढ़ाता है 

आप यदि अपनी सुबह की शुरुआत केला खाने से करते हैं तो आपको शरीर में एनर्जी (Energy) और स्टेमिना (Stamina) महसूस होगा. आप इसे अपने टिफिन में साथ ऑफिस भी लेकर जा सकते हैं. जिम जाने से पहले या जिम से आने के बाद भी केले का शेक या स्मूदी बनाकर पिया जा सकता है.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सितारों से भरा आसमान: नोरा फतेही, श्रुति हासन और अन्य कई

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com