Banana Face Pack: स्किन की कई दिक्कतों को दूर करता है केले का फेस पैक, एंटी-एजिंग और मोइश्चराइजिंग गुणों से है भरपूर

Banana Face Pack: केला स्किन की विभिन्न दिक्कतों को दूर करने में कारगर है बस इसका सही तरह से इस्तेमाल करना आना चाहिए. ड्राई स्किन, ऑयली स्किन, एजिंग और पिंपल्स पर केले से बने ये 4 फेस पैक बेहद असरदार हैं.

Banana Face Pack: स्किन की कई दिक्कतों को दूर करता है केले का फेस पैक, एंटी-एजिंग और मोइश्चराइजिंग गुणों से है भरपूर

Face Pack: केले से बने ये फेस पैक चेहरे पर तुरंत निखार ला देते हैं.

Skin Care: केला जितना पेट की सेहत के लिए अच्छा होता है उतना ही स्किन के लिए भी है. यह ऐसा सुपरफूड है जो पूरे साल मिलता है. इसमें एंटीओक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, साथ ही इसके मोइश्चराइजिंग गुण स्किन को मुलायम और कोमल बनाते हैं. अलग-अलग तरीकों से बनाए गए केले के फेस पैक (Banana Face Pack) चेहरे पर प्राकृतिक निखार ला देते हैं. चेहरे पर होने वाले दाग-धब्बों और एजिंग (Aging) जैसी दिक्कतों पर भी केला अच्छा काम करता है. आइए, हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जो दादी-नानी के समय से चले आ रहे हैं और समस्या को आराम देने में सहायक हैं. 


केले के फेस पैक | Banana Face Packs 

पिंपल्स के लिए (Pimples)

आधे केले को एक बर्तन में मसल लें और उसमें एक चम्मच हल्दी और एक चम्मच नीम का पाउडर डालकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट लगाए रखने के बाद चेहरा धो लें.

ड्राई स्किन के लिए (Dry Skin)

एक पके हुए केले में शहद और नारियल का तेल डालें. अच्छे से मिक्स करके इस फेस पैक को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाए रखने के बाद धो लें. 

एंटी-एजिंग फेस पैक (Anti Aging)

2 चम्मच दही में आधा पका हुआ केला डालें और अच्छे से मिला लें. अब इस पैक को अपने चेहरे और गले पर लगाएं. 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. 

ऑयली स्किन के लिए (Oily Skin)

आधा केला लें और उसमें एक चौथाई पपीता और एक चौथाई खीरा डालकर अच्छे से मिला लें. इस तैयार पेस्ट को चेहरे और गले पर 15-20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कैटरीना और विक्‍की कौशल अपने परिवार के साथ डिनर के लिए पहुंचे