Back Pain Relief Tips: पीठ और स्‍पाइन को राहत पहुंचाएंगे चेयर पर बैठ कर किए गए ये 3 स्ट्रेचेस

back pain relief yoga : लॉन्ग सिटिंग के बाद होने वाली मुश्किलों से बचने के लिए आप ऑफिस की कुर्सी पर बैठे बैठे ही कुछ ऐसी स्ट्रेचिंग एक्टिविटीज कर सकते हैं जो आपकी मसल्स का स्ट्रेस समय समय पर रिलीज करती रहेंगी.

Back Pain Relief Tips: पीठ और स्‍पाइन को राहत पहुंचाएंगे चेयर पर बैठ कर किए गए ये 3 स्ट्रेचेस

Back Pain relief : ऑफिस की कुर्सी पर बैठे बैठे ही कुछ ऐसी स्ट्रेचिंग एक्टिविटीज कर सकते हैं.

Easy Stretches For Back Pain : ऑफिस में एक ही जगह बैठकर घंटों काम करना मजबूरी है. हालांकि डॉक्टर्स हमेशा ये सुझाव देते हैं कि निश्चित अंतराल के बाद कंप्यूटर देखने और सिटिंग से ब्रेक जरूर लें. दरअसल, बैठे-बैठे पीठ और रीढ़ की हड्डी में जकड़न महसूस होने लगती है. जिसकी वजह से पूरा दिन अनकंफर्टेबल लगता है. सिर दर्द, पीठ दर्द, कमर दर्द (Back pain) की समस्या भी आम हो जाती है. इसलिए ये जरूरी हो जाता है कि अपना लचीलापन खो रही मसल्स को उनकी सामान्य अवस्था में लाने के प्रयास लगातार किए जाते रहें. इसके लिए सिर्फ सुबह शाम कसरत करना भी काफी नहीं है. लॉन्ग सिटिंग के बाद होने वाली मुश्किलों से बचने के लिए आप ऑफिस की कुर्सी पर बैठे बैठे ही कुछ ऐसी स्ट्रेचिंग एक्टिविटीज कर सकते हैं जो आपकी मसल्स का स्ट्रेस समय समय पर रिलीज करती रहेंगी. अपने लिए चंद मिनट निकालने के बाद आप भी आराम से अपने काम पर ध्यान दे सकेंगे.

chair yoga yoga fitness

Photo Credit: instagram/accesibleyoga

वन हैंड हग

ये बहुत ही सिंपल स्ट्रेच है. इस स्ट्रेच को करने से गर्दन, अपर बैक (Back pain) और कंधे में होने वाली तकलीफ से आराम मिलता है. इस स्ट्रेच को करने के लिए एक हाथ को ऊपर उठाएं उसे सीधा स्ट्रेच करें और दूसरे हाथ तक घुमाएं. तब तक घुमाएं जब तक वो हाथ कंधे से टच न हो जाए. उस हाथ को उसी अवस्था में रखें और दूसरे हाथ से उसे दबाएं. इसी पोजीशन में तीस सेकंड तक होल्ड रहें. दोनों हाथों के साथ ऐसी ही स्ट्रेचिंग कम से कम तीन-तीन बार करें.

शोल्डर श्रग

ये स्ट्रेचिंग वैसे तो कंधों की होती हैं लेकिन इससे पूरी रीढ़ की हड्डी को आराम मिलता है. इस स्ट्रेचिंग के लिए अपने कंधों को ऊपर की तरफ उठाते जाएं. तब तक ऊपर करें जब तक ये आपके कानों को न छू ले. इस पोजीशन में कंधों को तीस सेकंड तक रखें. इस स्ट्रेचिंग को भी एक बार में कम से कम तीन दफा दोहराएं.

सीटेट स्पाइन ट्विस्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अपनी कुर्सी पर बैठे बैठ ही एक पैर को दूसरे पैर पर रखें. जिस पैर को दूसरे पैर पर रखा है उस डायरेक्शन में कमर को घुमाएं. इस पोजीशन में तीस सेकंड के लिए रहें. यही प्रक्रिया दूसरे पैर और हाथ के लिए भी करें. इससे कमर को पूरी तरह आराम मिलेगा.