बढ़ती उम्र में कमर दर्द ने छीन लिया है सुख-चैन, तो इन घरेलू उपायों से दूर कर लीजिए यह Back Pain

Back Pain Home Remedies: अगर आपकी कमर में भी कई दिनों से दर्द है और जाने का नाम नहीं ले रहा है तो यहां दिए गए कुछ उपाय आपके बेहद काम आ सकते हैं.  

बढ़ती उम्र में कमर दर्द ने छीन लिया है सुख-चैन, तो इन घरेलू उपायों से दूर कर लीजिए यह Back Pain

Back Pain: कमर में होने वाले दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू उपाय. 

Home Remedies: बढ़ती उम्र में घुटनों का दर्द, कमर का दर्द और हाथों में दर्द आम होता चला जाता है. इसका कारण कमजोर होती हड्डियां और उम्र के साथ बढ़ने वाली स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं. अगर आपकी कमर में भी लंबे समय से दर्द (Back Pain) है जो जाने का नाम नहीं ले रहा है तो यहां दिए गए कुछ उपाय आपकी इस समस्या को दूर करने में बेहद कारगर साबित होंगे. इन नुस्खों से दर्द से राहत भी मिलेगी और बार-बार दर्द नहीं उठेगा. 

स्कूल जाते बच्चों को ना हो जाए डेंगू इसलिए जरूरी है कुछ बातों का ध्यान रखना, Dengue से बच सकेंगे आपके नन्हे-मुन्ने 


कमर दर्द के घरेलू उपाय | Back Pain Home Remedies 


हल्दी वाला दूध 


एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर हल्दी वाला दूध (Haldi wala doodh) दर्द से राहत दिलाने में कारगर है. इस दूध को बनाने के लिए आप एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी डाल सकते हैं. आप चाहें तो कच्ची हल्दी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इस दूध को पीने पर आपकी कमर के दर्द पर तो असर पड़ेगा ही, साथ ही रात के समय इस दूध को पीने पर अच्छी नींद आने में मदद मिलती है. 

पूरी नींद लेना 

अगर आप रात में पूरी और सही तरह से नींद नहीं लेते हैं तो आपकी कमर का दर्द ठीक होने की बजाय बिगड़ सकता है. कई बार सही तरह से ना सोना ही कमर के दर्द का कारण बनता है. इस स्थिति से बचने के लिए रोजाना कम से कम 8 घंटे की नींद लें. इसके अलावा दिन में कम सोएं जिससे आपको रात के समय अच्छी नींद आए और अगले दिन आप फ्रेश और अच्छा महसूस करें. 

बहुत ज्यादा बैठना 

हर समय बैठे रहना भी जोड़ों और कमर की मसल्स (Muscles) और हड्डियों को प्रभावित करता है. इससे बचने के लिए बहुत ज्यादा बैठने से परहेज करें. हर थोड़ी देर में टहलें और थोड़ा चलें. जब आप बैठे रहते हैं तो अपने पोश्चर (Posture) पर भी ध्यान दें कि आपके कंधे लटके हुए ना हों और कमर सीधी हो टेड़ी-मेढ़ी नहीं आदि. कोशिश करें कि आप हर थोड़ी देर में उठकर हिले-डुलें और किसी तरह की एक्टविटी करते रहें. 


गर्म और ठंडी सिंकाई 


कमर के दर्द से राहत के लिए सिंकाई की जा सकती है. आप चाहें तो ठंडी या गर्म दोनों तरह की सिंकाई कर सकते हैं. ठंडी सिंकाई तब करें जब आपको कमर पर सूजन महसूस हो. वहीं, गर्म सिंकाई तब करें जब आपको कोई मसल बहुत टाइट या सख्त महसूस हो. तकरीबन 20 मिनट की सिंकाई आपके लिए काफी होगी. 


तौलिया आएगा काम 


जमीन पर लेटकर अपनी कमर के निचले हिस्से पर तौलिया रखें, इसे कुछ देर ऐसा ही रखने पर आपके हिप्स की मसल टेंशन कम होगी और आपको रिलैक्स्ड महसूस होगा. हालांकि, ऐसा बहुत ज्यादा देर तक ना करें वरना आपको तौलिया कमर के नीचे रखने की आदत हो जाएगी.

Constipation Causes: आपकी ये 5 गलतियां बन रही हैं कब्ज का कारण, समय रहते इन आदतों से पा लीजिए छुटकारा 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

दिशा पटानी और इरफान पठान मुंबई एयरपोर्ट पर आए नजर 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com