दूध पीने के लिए बच्चा ना हो राजी तो इन फूड से भी कर सकती हैं कैल्शियम की कमी पूरी

हम यहां पर कुछ ऐसे फूड के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे बच्चे की डाइट (child diet) में शामिल करके भी आप कैल्शियम की पूरी कर सकते हैं. 

दूध पीने के लिए बच्चा ना हो राजी तो इन फूड से भी कर सकती हैं कैल्शियम की कमी पूरी

आप गेहूं की जगह इस आटे की रोटी बनाकर रूटीन में खिलाएं. 

Calcium food for child : बच्चों के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी होता है, इसलिए पेरेंट्स उन्हें एक गिलास दूध नाश्ते और डिनर में जरूर देते हैं. लेकिन दूध पीने के लिए उन्हें मनाना जंग जीतने के बराबर होता है, क्योंकि बच्चों को दूध का स्वाद पसंद नहीं होता है. ऐसे में फिर हम यहां पर कुछ ऐसे फूड (healthy food for child) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे बच्चे की डाइट (child diet) में शामिल करके भी आप कैल्शियम की पूरी कर सकते हैं. 

भाग्यश्री अपने बालों में लगाती हैं ये दो तेल, जानिए उनके नाम और फायदे

कैल्शियम रिच फूड

- अगर बच्चे को दूध पीना पसंद नहीं है तो उन्हें नट्स (nuts for health) दीजिए खाने के लिए, क्योंकि इसमें विटामिन-ई (vitamin e), कॉपर, मैग्नीशियम और अन्य विटामिन मौजूद होते हैं. आप अखरोट (walnut), बादाम (almond), हेजलनट आदि शामिल कर सकते हैं.

- सोयाबीन (soyabean) में भी कैल्शियम (calcium) की भरपूर मात्रा होती है. इसमें आयरन (iron) और प्रोटीन (protein) भी पाया जाता है जो बच्चे के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है, तो आप इसे भी खिला सकते हैं.

- रागी (ragi) का सेवन भी आप कर सकते हैं कैल्शियम (calcium) की भरपाई के लिए. आप गेहूं (wheat) की जगह इस आटे की रोटी बनाकर रूटीन में खिलाएं. 

- पालक (palak) भी आप खिला सकते हैं इसमें भी कैल्शियम भरपूर मात्रा में होती है. इसके अलावा आप जितनी हो बच्चे को हरी सब्जियां खिलाएं. इससे बच्चे का शारीरिक और मानसिक विकास अच्छा होगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.