विज्ञापन
This Article is From Aug 26, 2022

Makhana For Women: मखाने स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि सेहतमंद भी होते हैं, महिलाओं को मिलते हैं ये 5 फायदे 

Makhana For Women's Health: स्नैक्स के रूप में आपने मखाने कभी-कभार तो खाए ही होंगे लेकिन इनके फायदे जानकार आपका इन्हें रोजाना खाने का मन करने लगेगा. 

Makhana For Women: मखाने स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि सेहतमंद भी होते हैं, महिलाओं को मिलते हैं ये 5 फायदे 
Makhana Health Benefits: महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद है मखाने का सेवन. 

Women's Health: बात जब सेहतमंद स्नैक्स की आती है तो मखाने का नाम खासा ऊपर ही होता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि मखाने में 1 या 2 नहीं बल्कि कई पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य (Health) को दुरुस्त रखने का काम करते हैं. खासकर महिलाओं की सेहत पर मखाने (Makhane) अच्छा असर दिखाते हैं. आइए जानते हैं मखानों (Fox Nuts) के महिलाओं के स्वास्थ्य पर होने वाले फायदे और इन्हें खाने के अलग-अलग तरीकों के बारे में. 


महिलाओं की सेहत पर मखाने के फायदे | Makhana Benefits For Women's Health 

मखाने ऐसे स्नैक्स हैं जिनमें कॉलेस्ट्रोल ना के बराबर होता है. साथ ही, इनमें फैट और सोडियम की कम मात्रा पाई जाती है. इसके अलावा मखाने ग्लूटन फ्री होते हैं, इनमें भरपूर प्रोटीन (Protein) होता है और कार्बोहाइड्रेट्स भी उच्च मात्रा में पाया जाता है. अगर मखाने को सही तरह से और सही समय पर खाया जाए तो यह वजन कम करने में भी बेहद अच्छा असर दिखाते हैं. 

दिल की सेहत के लिए 

मखाने में गैलिक एसिड और क्लोरोजेनिक एसिड जैसे एंटी-ओक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. ये एंटी-ऑक्सीडेंट्स दिल की सेहत अच्छी रखने का काम करते हैं. वहीं, हार्ट पेशेंट्स के साथ-साथ डायबिटीज के मरीज भी मखाने का सेवन कर सकते हैं. 

एंटी-एजिंग फूड 

ढेरों एंटी-ऑक्सीडेंट्स होने के चलते मखाने अच्छा एंटी-एजिंग फूड हैं. इनके सेवन से महिलाओं को अपनी स्किन के लिए भी पोषण मिल जाता है और लंबे समय तक त्वचा जवां और खूबसूरत नजर आती है. 

वजन घटाने के लिए 

अगर आप अपने वजन से परेशान हैं तो आपके लिए मखाने से बेहतर कोई स्नैक हो ही नहीं सकता. ये प्रोटीन से भरे होते हैं और मुट्ठीभर खाने पर ही शरीर को पर्याप्त एनर्जी देते हैं जिससे बार-बार भूख नहीं लगती और ओवरईटिंग से भी आप बच सकती हैं. इन्हें खाने पर आपका कैलोरी इंटेक भी कम होगा. वजन घटाने के लिए मखाने खाने का एक अच्छा तरीका है कि आप इन्हें रातभर भिगो कर रखें और अगली सुबह सूप या सलाद में मिलकर खाएं. मखाने भूनकर भी खाए जा सकते हैं. इन्हें क्रिस्पी बनाए रखने के लिए डिब्बे में बंद करके रखें. 

पाचन के लिए 


मखाने महिलाओं के पाचन के लिए भी बेहद अच्छे होते हैं. इनमें फाइबर की अत्यधिक मात्र में होता है जो पाचन को सुचारु बनाने के साथ-साथ मलत्याग में भी मदद करता है. वहीं, आयरन होने के चलते इन्हें गर्भवती महिला को भी खाने की सलाह दी जाती है. 

टॉक्सिन निकालने के लिए 

शरीर से टॉक्सिन्स की सफाई के लिए भी मखाने खाए जाते हैं. मखाने में पाया जाने वाले डिटोक्सिफाइंग एजेंट्स शरीर से टॉक्सिन बाहर निकाल देते हैं और पेट साफ रखने का काम भी करते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

'सनम बेवफा' और 'सौतन' जैसी फिल्मों के निर्देशक सावन कुमार टाक का निधन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
Makhana For Women: मखाने स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि सेहतमंद भी होते हैं, महिलाओं को मिलते हैं ये 5 फायदे 
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com