Home Remedies: ये 6 बुरी आदतें आपके lips को करती हैं डार्क, इस एक तरीके से आ जाएगा होंठों पर गुलाबी निखार  

Dark Lips Home Remedies: होंठों के कालेपन से परेशान हैं तो इन आदतों को छोड़िए और इस तरह बनाइए उन्हें फिर से कोमल और गुलाबी.

Home Remedies: ये 6 बुरी आदतें आपके lips को करती हैं डार्क, इस एक तरीके से आ जाएगा होंठों पर गुलाबी निखार  

Lip Care: डार्क लिप्स से परेशान हैं तो इस तरह बनाएं उन्हें गुलाबी.

Skin Care: होंठ चेहरे के आकर्षण का केंद्र होते हैं. कोमल फूल से खिले होंठ बेहद खूबसूरत लगते हैं. लेकिन, कई बार बुरे लाइफस्टाइल या बुरी आदतों के चलते हम अपने होंठ काले (Dark Lips) कर बैठते हैं और फिर सिर पीटते हैं कि हमारे होंठ सुंदर क्यों नहीं दिख रहे. कई लड़कियां तो फिर भी होंठों को लिपस्टिक से ढक लेती हैं पर जो लड़कियां लिपस्टिक लगाना पसंद नहीं करतीं और लड़के जो लिपस्टिक लगा ही नहीं सकते उनके लिए ये दिक्कत जस की तस बनी रहती है. इसलिए बेहतर होगा कि आप अपनी इन बुरी आदतों को छोड़ें और वो एक नुस्खा अपनाएं जो इस समस्या से आपको निजात दिला सकता है.

होंठों को काला करने वाली 6 आदतें | 6 Habits That Make Lips Dark 

होंठों से डेड स्किन ना हटाना

जिस तरह आप अपने चेहरे को एक्सफोलिएट (Exfoliate) करते हैं उसी तरह अपने होंठों को भी करना शुरू कर दीजिये जिससे उनकी ऊपरी परत या कहें डेड स्किन सेल्स निकल सके.

स्मोक करना

स्मोकिंग यानी धूम्रपान के कारण ही ज्यादातर लड़कों और लड़कियों के होंठ काले पड़ते हैं. इस आदत को सुधार लेंगे तो होंठ भी चैन की सांस ले पाएंगे.

होंठों को मोइश्चराइज ना करना

जितनी नमी आपकी बाकी स्किन को चाहिए, उतनी ही हाइड्रेशन की जरूरत आपके होंठों को भी होती है. लिपस्टिक लगाने से पहले आपको लीप बाम जरूर लगाना चाहिए.

होंठ हमेशा दांतों से काटना या चूसते रहना

ये आदत बहुत बुरी है जो न सिर्फ होंठों को काला (Lips Dark) करती है बल्कि उन्हें रूखा और सूखा भी बनाती है. ये आदत उनकी प्रोटेक्टिव लेयर को भी नष्ट करती है.

केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करना

केमिकल्स या लोकल प्रोडक्ट्स आपके होंठों को नुकसान पहुंचाकर उन्हें काला कर सकते हैं. हमेशा अच्छे और नेचुरल प्रोडक्ट्स का उपयोग करना चाहिए.    

बहुत गरम कॉफी या चाय पीना

कैफीन युक्त गरम चीजें आपके होंठों को डैमेज कर सकती हैं. आपको अपनी इस आदत को समय रहते बदल देना चाहिए और बहुत ज्यादा गरम कॉफी या चाय पीने से बचना चाहिए.

अपनाएं ये नुस्खा

आधा चम्मच हल्दी (Turmeric) में नारियल का तेल मिलाकर मुलायम पेस्ट बना लें और इसे होंठों पर 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. आपके होंठों का कालापन दूर हो जाएगा. इसे ध्यान से लगाएं क्योंकि आपके होंठों के आसपास की त्वचा हल्दी से पीली पड़ सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तेलुगू अभिनेत्री प्रगति का #UpYourGame वर्कआउट