दूध वाली चाय में इस समय डालनी चाहिए चीनी, स्वाद हो जाएगा लाजवाब

Tea making tips : चाय बनाने का सही तरीका क्या होता है वो आज इस लेख में स्टेप बाय स्टेप बताने जा रहे हैं ताकि अगली बार से आपके दिन की शुरूआत एक कड़क चाय के साथ हो. 

दूध वाली चाय में इस समय डालनी चाहिए चीनी, स्वाद हो जाएगा लाजवाब

Tea benefits : आप पूरे दिन ऊर्जावान महसूस करते हैं. यह चाय सिरदर्द ठीक करने के लिए भी अच्छी होती है. 

Milk tea recipe : सुबह की शुरुआत भारत में तो लोग दूध वाली चाय के साथ करते हैं. चाय की चुस्की के साथ गॉसिप करना, देश-विदेश की राजनीति पर चर्चा करना लोगों को खूब भाता है. लेकिन चाय का स्वाद अगर फीका होता है तो फिर मन खराब हो जाता है. असल में बहुत से लोग दूध वाली चाय बनाते समय चीनी, चायपत्ती और दूध दोनों ही एकसाथ मिलाकर उबाल देते हैं. जो कि गलत तरीका होता है. सही तरीका क्या होता है वो आज इस लेख में स्टेप बाय स्टेप बताने जा रहे हैं ताकि अगली बार से आपके दिन की शुरूआत एक कड़क चाय के साथ हो. 

क्या आप फिट रहने के लिए रनिंग की शुरुआत करने जा रहे हैं, तो यहां जानिए पहले दिन कितनी दूरी और मिनट की दौड़ लगानी चाहिए

चाय में चीनी कब डालें

चाय बनाने के लिए सबसे पहले आप पानी गरम कर लें उसके बाद दूध डालकर गरम करें. जब दूध में एक उबाल आ जाए तो उसमें चाय पत्ती डाल दीजिए. एक बात का ध्यान रखें चाय पत्ती चीनी से हमेशा कम रखें. इसके बाद आप अंत में चीनी डालकर उबाल लीजिए और गैस को बंद कर दीजिए. अब आपकी चाय बनकर तैयार है. 

चाय के फायदे

  • सबसे पहले बता दें कि चाय पीने से शरीर को तुरंत ऊर्जा मिलती है. इससे आप पूरे दिन ऊर्जावान महसूस करते हैं. यह चाय सिरदर्द ठीक करने के लिए भी अच्छी होती है. 

  • वहीं, चाय तनाव (stress) को कम करने का काम करती है. इसलिए ऑफिस में लोग अक्सर उठकर चाय पीने निकल जाते हैं. इससे आप थोड़ा तरोताजा हो जाते हैं. तो इस लिहाज से भी चाय अच्छी मानी जाती है. लेकिन इसको ज्यादा पीने से नींद की परेशानी हो सकती है. 

  • ज्यादा चाय पीने से हार्ट बर्न की भी परेशानी हो सकती है. इससे एसिडिटी भी बनती है तो इसलिए ज्यादा चाय भी नहीं पीना चाहिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

पैपराजी ने अनुष्का शर्मा को बुलाया सर, विराट कोहली ने दिया ये मजेदार जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com